ब्रिटेन: मछली पकड़ने पर फ्रांस का नियोजित प्रतिबंध निराशाजनक

October 28th, 2021

हाईलाइट

  • करीबी सहयोगी साथी से यह उम्मीद नहीं यूके

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि फ्रांस की धमकियां निराशाजनक है, क्योंकि फ्रांस ब्रेक्जिट के बाद मछली पकड़ने के अधिकारों को लेकर ब्रिटेन के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ फ्रांसीसी प्रतिबंध 2 नवंबर से लागू हो सकते हैं, जब तक कि ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट के बाद मछली पकड़ने के मामले में प्रगति नहीं हो जाती।

फ्रांस ने शिकायत की है कि केवल आधे लाइसेंस फ्रांसीसी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को ब्रिटिश क्षेत्रीय जल में संचालित करने के लिए दिए गए थे। ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, फ्रांस की धमकियां निराशाजनक है, हम एक करीबी सहयोगी और साथी से यह उम्मीद नहीं करेंगे। प्रवक्ता ने कहा, जिन प्रतिबंधों की धमकी दी जा रही है, वे व्यापार और सहयोग समझौते (टीसीए) और व्यापक अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुकूल नहीं दिखते हैं और यदि इसे लागू किया जाता है, तो उचित जवाब के साथ मुलाकात करेंगे। हम अपनी चिंताओं को यूरोपीय संघ आयोग और फ्रांसीसी सरकार के पास भेजेंगे।

ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री डेविड फ्रॉस्ट ने ट्विटर पर कहा, इस मामले पर हमें फ्रांसीसी सरकार से कोई औपचारिक जवाब नहीं मिला है, इसलिए हम उनकी योजनाओं के बारे में तत्काल स्पष्टीकरण मांगेंगे। हम विचार करेंगे कि आगे क्या कार्रवाई आवश्यक है। मई में ब्रिटेन और फ्रांस के बीच तनाव पैदा हुआ था, जब जर्सी की सरकार के ब्रिटिश चैनल द्वीप ने एक नई लाइसेंस प्रणाली शुरू की थी, जिसमें फ्रांसीसी नौकाओं की आवश्यकता होती है, ताकि यह दिखाया जा सके कि क्षेत्र में संचालन के लिए परमिट लेने के लिए जर्सी के पानी में मछली पकड़ने का उनका इतिहास है।इसके कारण दोनों पक्षों ने जर्सी के जल क्षेत्र में स्थिति की निगरानी के लिए नौसेना के जहाजों को भेजा था।

 

(आईएएनएस)