क्रेमलिन पर हमले से बौखलाए रूस ने किया पलटवार, यूक्रेन के मॉल और रेलवे स्टेशन पर जमकर की बमबारी, 21 की मौत 48 घायल

Furious by the attack on the Kremlin, Russia retaliated, fiercely bombed Ukraines mall and railway station, 21 killed, 48 injured
क्रेमलिन पर हमले से बौखलाए रूस ने किया पलटवार, यूक्रेन के मॉल और रेलवे स्टेशन पर जमकर की बमबारी, 21 की मौत 48 घायल
रूस-यूक्रेन युद्ध क्रेमलिन पर हमले से बौखलाए रूस ने किया पलटवार, यूक्रेन के मॉल और रेलवे स्टेशन पर जमकर की बमबारी, 21 की मौत 48 घायल
हाईलाइट
  • दुनिया को यह देखने और जानने की जरूरत - जेलेंस्की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रेमलिन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आवास पर यूक्रेनी हमले से गुस्साए रूस ने पलटवार किया है। उसने यूक्रेन के साउथ खेरसॉन इलाके में स्थित मॉल और रेलवे स्टेशन को निशाना बनाकर जमकर बमबारी की है। रूस की तरफ से किए इस आत्मघाती हमले में 21 लोगों की जान चली गई हैं। वहीं करीब 48 लोग घायल हो गए हैं। 

इस हमले के बाद यूक्रेन के अफसरों ने इलाके में कर्फ्यू लगा दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने हमले के बाद की तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट कर लिखा है कि हमले में एक रेलवे स्टेशन, रेलवे क्रॉसिंग, घर, हार्डवेयर स्टोर, मॉल और एक गैस स्टेशन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले में अब तक 21 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 48 लोग घायल हुए हैं। 

दुनिया को यह देखने और जानने की जरूरत - जेलेंस्की

जेलेंस्की ने अपने ट्विटर हैंडल से रूसी हमले में ध्वस्त हुए सुपरमॉर्केट की तस्वीर शेयर की है। इन तस्वीरों में सुपरमॉर्केट के फर्श पर लोगों के शव और घायल हुए लोगों को देखा जा सकता है। जेलेंस्की ने अपने इस पोस्ट में लिखा है कि दुनिया को इसे देखने और जानने की आवाश्यकता है। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने बताया कि इस हमले में मरने वाले लोगों में 12 खेरसॉन और बाकी आसपास के गांव के हैं। वहीं खेरसॉन प्रांत के अधिकारियों ने बताया कि रूस ने सुबह 3 बजे से खेरसॉन और उसके आसपास के इलाके में बमबारी करना शुरू कर दी थी। 

रूस ने लिया क्रेमलिन हमले का बदला

बता दें कि 3 मई को क्रेमलिन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आवास पर ड्रोन से हमला करने की कोशिश की गई थी। रूस ने इसे यूक्रेन द्वारा किया हमला बताया था। रूस के अनुसार यह हमला यूक्रेन ने राष्ट्रपति पुतिन और संसद को निशाना बनाकर किया गया था। रूस की ओर से कहा गया कि यूक्रेन ने दो फाइटर ड्रोन भेजे थे। ये ड्रोन वो होते हैं जो छोटी मिसाइलों को अपने साथ ले जाने में सक्षम होते हैं। 

रूस का कहना है कि रडार वारफेयर सिस्टम ने यूक्रेन की तरफ से राष्ट्रपति आवास और संसद को निशाना बनाकर भेजे गए दोनों ड्रोन पर हमला किया, जिससे वो संसद की इमारत पर ही क्षतिग्रस्त होकर गिर गए। वहीं जानकारों का कहना है कि ऐसा भी संभव है कि ये पुतिन के आवास के आसपास हुआ ये हमला खुद रूस ने करवाया हो ताकि वो दुनिया के सामने ये साबित कर सके कि यूक्रेन ने हमला कर उसे उकसाया इसलिए उसने यूक्रेन पर हमले तेज किए। 

Created On :   4 May 2023 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story