प्रयोगशाला में उत्पन्न हुए कोविड वायरस की आगे की जांच जरूरी : डब्ल्यूएचओ

Further investigation of covid virus originated in laboratory is necessary: WHO
प्रयोगशाला में उत्पन्न हुए कोविड वायरस की आगे की जांच जरूरी : डब्ल्यूएचओ
नई दिल्ली प्रयोगशाला में उत्पन्न हुए कोविड वायरस की आगे की जांच जरूरी : डब्ल्यूएचओ
हाईलाइट
  • डब्ल्यूएचओ ने पहले दावा किया था कि चीन उत्पत्ति की जांच में सहयोग नहीं कर रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दो साल से अधिक समय के बाद भी कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति अभी भी एक रहस्य बनी हुई है। एक नई रिपोर्ट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोविड वायरस की जांच प्रयोगशाला में पूरी नहीं हुई है, लेकिन आगे की जांच जरूरी है। कोविड की उत्पत्ति विश्व स्तर पर वैज्ञानिकों और राजनेताओं के साथ एक राजनीतिक और वैज्ञानिक बहस का विषय बनी हुई है, जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस एक प्रयोगशाला से लीक हो गया था, जहां चमगादड़ का प्रयोग किया गया था। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने प्रारंभिक मूल्यांकन में कहा कि यह बेहद कम संभावना थी कि कोविड एक प्रयोगशाला से फैला हो।

महामारी के पीछे के कारणों पर शोध करने के लिए 2021 में स्थापित एक डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ पैनल, वैज्ञानिक सलाहकार समूह फॉर द ओरिजिन्स ऑफ नॉवेल पैथोजेन्स (एसएजीओ) द्वारा नई रिपोर्ट ने साझा किया कि डेटा अभी तक पूरी तरह से समझने के लिए उपलब्ध नहीं हैं कि कैसे कोविड-19 महामारी शुरू हुई। हालांकि, रिपोर्ट बताती है कि वायरस जानवरों से फैला है। लेकिन इसने स्पष्ट डेटा की कमी का हवाला देते हुए कि लैब लीक की संभावना से भी इंकार नहीं किया। एसएजीओ किसी भी और सभी वैज्ञानिक सबूतों के लिए खुला रहेगा जो भविष्य में सभी उचित परिकल्पनाओं के व्यापक परीक्षण की अनुमति देने के लिए उपलब्ध रहेगा। डब्ल्यूएचओ ने पहले दावा किया था कि चीन उत्पत्ति की जांच में सहयोग नहीं कर रहा है और प्रयासों को रोक दिया है। विशेषज्ञ पैनल ने कहा कि अनुसंधान के कई तरीकों की जरूरत थी, जिसमें जंगली जानवरों की भूमिका का मूल्यांकन करने वाले अध्ययन शामिल हैं।

लेकिन, यह केवल उन सूचनाओं का आकलन करने में सक्षम था जो उन्हें प्रकाशित रिपोर्ट या वैज्ञानिकों की प्रस्तुतियों के माध्यम से उपलब्ध कराई गई हैं। एसएजीओ ने चुनौतियों का भी उल्लेख किया क्योंकि वे प्रारंभिक प्रकोप के इतने लंबे समय बाद काम कर रहे थे। एसएजीओ सचिवालय में डब्ल्यूएचओ के एक वरिष्ठ अधिकारी मारिया वन केरखोव ने एक ब्रीफिंग में कहा, जितना अधिक समय लगता है, उतना ही कठिन होता जाता है। केरखोव ने कहा कि डब्ल्यूएचओ भविष्य में किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए महामारी की शुरूआत कैसे हुई, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए चल रहे सभी प्रयासों का समर्थन करेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story