अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित भू-राजनीतिक विभाजन, एशिया की आर्थिक संभावनाओं को पटरी से उतार देगा

Geopolitical divide, fueled by US-China rivalry, will derail Asias economic prospects
अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित भू-राजनीतिक विभाजन, एशिया की आर्थिक संभावनाओं को पटरी से उतार देगा
इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट रिपोर्ट अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित भू-राजनीतिक विभाजन, एशिया की आर्थिक संभावनाओं को पटरी से उतार देगा
हाईलाइट
  • उभरती हुई शक्ति चीन और एक स्थापित शक्ति USA के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि यह एशियाई सदी हो सकती है लेकिन इस क्षेत्र के लिए अभी भी कई नुकसान हैं जिनमें से विवादित भू-राजनीति सबसे प्रमुख हैं।

रिपोर्ट के अनुसार वास्तव में एशिया क्षेत्र अब उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध के यूरोप के समान दिख रहा है जिसमें पड़ोसी देशों के बीच क्षेत्रीय विवाद है। एक उभरती हुई शक्ति (चीन) और एक स्थापित शक्ति के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा है और एक मान्यता प्राप्त मध्यस्थता ढांचे की कमी है जिसके साथ इस संघर्ष का प्रबंधन किया जा सकता है।

ईआईयू ने कहा कि अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित एशिया में भू-राजनीतिक विभाजन एशिया की आर्थिक संभावनाओं को पटरी से उतार देगा। अधिकांश देश पक्ष लेने से बचने के लिए बेताब हैं क्योंकि वे अमेरिका द्वारा इस क्षेत्र में निभाई गई सुरक्षा भूमिका के समर्थन के साथ चीन के साथ आर्थिक संबंधों को संतुलित करते हैं। हालांकि तटस्थ रहने की उनकी क्षमता का परीक्षण किया जाएगा क्योंकि महाशक्ति प्रतियोगिता गहरी होती है और विचारधारा द्वारा अधिक निर्धारित होती है। उदाहरण के लिए दक्षिण चीन सागर में कोई भी संघर्ष या ताइवान पर कब्जा करने का चीनी प्रयास इस मुद्दे को मजबूर करेगा।

यदि पक्षों को चुनने के लिए बाध्य किया जाता है तो ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे सुरक्षा सहयोगियों के नेतृत्व में एशिया के लोकतंत्र अमेरिका की ओर झुकेंगे। चीन के पास निर्भर करने के लिए केवल एक औपचारिक सहयोगी है और एक कमजोर उत्तर कोरिया है। अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में चीन ने रूस के साथ घनिष्ठ सुरक्षा संबंधों को बढ़ाते हुए एक मान्यता प्राप्त आर्थिक ब्लॉक विकसित किया है। इससे उस पक्ष की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है जिसे कई एशियाई देश चुनेंगे।

एशिया में प्रतिस्पर्धी शीत युद्ध-प्रकार के ब्लॉकों के उभरने के दूरगामी परिणाम होंगे। सबसे पहले यह उन कनेक्शनों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को खोल देगा जो इस क्षेत्र की आर्थिक सफलता के मूल में रहे हैं। इस क्षेत्र में वित्तीय प्राथमिकताएं विकास की जरूरतों से हटकर राष्ट्रीय रक्षा, गरीबी को बढ़ावा देने और आर्थिक अभिसरण में देरी की जरूरतों को पूरा करेंगी। जलवायु परिवर्तन सहित व्यापक नीतिगत एजेंडे को भी दरकिनार कर दिया जाएगा। ईआईयू ने कहा कि यह एक ऐसा परिणाम है जो कोई नहीं चाहता है लेकिन इसके लिए सभी को तैयार रहना चाहिए।

एक संबंधित रिपोर्ट में ईआईयू ने कहा कि लगभग 15 साल पहले चीनी राजनीति के करीबी पर्यवेक्षकों ने भी यह अनुमान लगाने के लिए संघर्ष किया होगा कि शी जिनपिंग न केवल चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के नेता बनेंगे बल्कि यह भी कि वह घरेलू राजनीति को नया रूप देंगे। उस समय एक लो-प्रोफाइल क्षेत्रीय नेता, 2012 में सीसीपी नेता के रूप में शी की नियुक्ति पर हस्ताक्षर करने वाले पार्टी के बुजुर्गों ने यह सोचकर ऐसा किया कि वह एक आम सहमति-निर्माता और हाथों की एक सुरक्षित जोड़ी होंगे। इसके विपरीत, शी बेरहमी से महत्वाकांक्षी और लगातार जोखिम लेने वाले साबित हुए हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Nov 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story