मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने जर्मनी ने पेश किया प्रस्ताव

Germany initiates move at EU to list masood azhar as global terrorist
मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने जर्मनी ने पेश किया प्रस्ताव
मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने जर्मनी ने पेश किया प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी भी आगे आया है। राजनयिक सूत्रों के अनुसार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के साथ बातचीत कर रहा है। अगर जर्मनी अपने प्रयास में सफल होता है तो यूरोपीय यूनियन के 28 देशों में मसूद की संपत्ति जब्त हो जाएगी। वह उन देशों में यात्रा नहीं कर पाएगा


सूत्रों के मुताबित अजहर पर बैन के लिए जर्मनी प्रस्ताव लेकर आया है। उन्होंने कहा, यूरोपीय यूनियन के सभी सदस्य देशों को जैश-ए-मोहम्मद पर प्रतिबंध का समर्थन करना होगा। इससे पहले 15 मार्च को फ्रांस ने अजहर पर वित्त प्रतिबंध लगा दिए। फ्रांस ने कहा कि वह मसूद अजहर को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल संस्थाओं की लिस्ट में शामिल करने के लिए काम करेगा।

बता दें जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को घेरने का काम किया। भारत के साथ कई देशों ने दिया। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति से मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। हालांकि चीन ने अपनी वीटों का इस्तेमाल कर अजहर को ग्लोबल आतंकी होने से बचा लिया। 

 

 

 

Created On :   20 March 2019 3:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story