हाफिज का पाक सरकार को चैलेंज, बोला- दम है तो करो गिरफ्तार

Hafiz Saeed dares Pakistan to arrest him
हाफिज का पाक सरकार को चैलेंज, बोला- दम है तो करो गिरफ्तार
हाफिज का पाक सरकार को चैलेंज, बोला- दम है तो करो गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,लाहौर। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और बैन किए गए जमात उल दावा संगठन के प्रमुख हाफिज सईद ने अब पाकिस्तान सरकार को चैलेंज किया है। सईद ने एक रैली के दौरान कहा कि अगर सरकार में दम है तो उसे गिरफ्तार करके दिखाए। कश्मीरियों के लिए वो लड़ाई जारी रखेगा।

दरअसल सोमवार को एक रैली के दौरान सईद ने कहा कि अगर पाकिस्तान सरकार उसे गिरफ्तार करना चाहती है तो गिरफ्तार करे, लेकिन वो 2018 में कश्मीरियों के लिए लड़ाई बंद नहीं करेगा। अगर कोई हमें दबाने की कोशिश करेगा तो हम और मजबूत होंगे। अगर सरकार में दम है तो उसे गिरफ्तार करके दिखाए। वहीं हाफिज सईद ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भी आड़े हाथों लिया। सईद ने कहा कि नवाज शरीफ ने कश्मीर के मुद्दे पर कोई भी स्टैंड नहीं लिया। अगर कश्मीर की आजादी को लेकर कुछ किया होता, तो हम उन्हें दोबारा प्रधानमंत्री चुनने की कोशिश करते।


पाक पीएम ने हाफिज को कहा था- "साहब"

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने 26/11 आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद का खुले तौर पर समर्थन किया था। अब्बासी ने हाफिज सईद को साहब और सर कहकर संबोधित किया था। इसके साथ ही सईद के खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने से इंकार कर दिया था। पाकिस्तान के एक टीवी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में पाक पीएम अब्बासी ने कहा था कि "किसी भी शख्स पर कार्रवाई तब की जाती है जब उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज हो, लेकिन हाफिज सईद के खिलाफ कोई मामला ही दर्ज नहीं है तो कार्रवाई करने की कोई बात ही नहीं है।" अमेरिका-पाकिस्तान के संबंधों पर अब्बासी ने कहा कि नए साल पर अमेरिकी राष्ट्रपति के किए गए ट्वीट के बाद भी अमेरिका से बात चल रही है। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान की संप्रभुता को कोई खतरा होगा तो उसका जवाब दिया जाएगा।
 

अमेरिका ने कहा था- हाफिज पर कार्रवाई हो

पाकिस्तानी पीएम के इस बयान के बाद अमेरिका ने कहा था कि हाफिज एक आतंकी है और उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। अमेरिकी फॉरेन मिनिस्ट्री की स्पोक्सपर्सन हीथर नोर्ट ने कहा था कि "अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा चले और हमने इस बारे में अपनी चिंता पाकिस्तान सरकार को भी बता दी है। हाफिज सईद यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल की 1267 आतंकियों की लिस्ट में शामिल है। उसका संगठन लश्कर-ए-तौयबा से जुड़ा हुआ है।" इसके आगे हीथर नोर्ट ने कहा है कि "हम चाहते हैं कि हाफिज सईद किसी भी हाल में कानून की गिरफ्त से नहीं छूटना चाहिए। उस पर कड़े कानूनी प्रावधानों के तहत केस चलना चाहिए। इस बारे में हमने अपना रुख पाकिस्तान सरकार को भी साफ कर दिया है।" उन्होंने कहा कि "हमने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के उस बयान को भी देखा है, जिसमें उन्होंने हाफिज सईद को क्लीन चिट दी थी। हम हाफिज सईद को आतंकवादी मानते हैं और वो एक इंटरनेशनल टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन के लिए काम कर रहा है। वो 2008 मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड था, जिसमें कई अमेरिकियों की भी मौत हुई थी।"
 

कौन है हाफिज सईद? 

हाफिज सईद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया जा चुका है और वो 26 नवंबर 2008 में हुए मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड था। भारत ने पाकिस्तान को हाफिज सईद के खिलाफ कई सबूत भी दिए, लेकिन पाकिस्तान उस पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। इसके साथ ही हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का चीफ है और जमात-उद-दावा की कमान भी हाफिज के पास ही है। ये दोनों ही आतंकी संगठन है। पिछले साल ही हाफिज सईद ने मिल्ली मुस्लिम लीग नाम से पॉलिटिकल पार्टी बनाई है और उसका कहना है कि वो पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगा और कश्मीर को आजाद कराएगा। हालांकि पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने हाफिज की पार्टी को रजिस्टर नहीं किया है। 

Created On :   6 Feb 2018 2:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story