यमन के होदेइदाह में हौथियों ने 3 सरकार समर्थक सैनिक मारे, 10 घायल

Hodeidah kills 3 pro-government soldiers, 10 injured in Yemens Hodeidah
यमन के होदेइदाह में हौथियों ने 3 सरकार समर्थक सैनिक मारे, 10 घायल
लड़ाकों के साथ संघर्ष यमन के होदेइदाह में हौथियों ने 3 सरकार समर्थक सैनिक मारे, 10 घायल
हाईलाइट
  • प्रांतों पर नियंत्रण

डिजिटल डेस्क,  अदन । यमन देश के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह में हौथी लड़ाकों के साथ संघर्ष में यमन के संयुक्त सरकार समर्थक बलों के 3 सैनिक मारे गए और 10 घायल हो गए। सैन्य अधिकारी ने इस घटना की जानकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को दी।

स्थानीय सैन्य सूत्र ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि हौथियों ने हेज जिले में सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में एक जमीनी सफलता हासिल करने के प्रयास में हमला किया, जिससे क्षेत्र में लड़ाई छिड़ गई। सूत्र ने कहा कि सरकार समर्थक बलों ने हताहतों के साथ घंटों की लड़ाई के बाद हमले का विरोध करने में कामयाबी हासिल की। हौथियों ने सरकार द्वारा नियंत्रित साइटों के खिलाफ अपने हमले में विभिन्न भारी और मध्यम हथियारों का इस्तेमाल किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि दूसरी ओर, हौथी मिलिशिया ने अपने मीडिया आउटलेट्स के माध्यम से घोषणा की कि सऊदी अरब समर्थित यमनी सरकारी बलों ने पिछले घंटों के दौरान होदेइदाह के विभिन्न क्षेत्रों में 63वीं बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। होदेइदाह की झड़पें यमन की सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र से एक प्रस्ताव प्राप्त करने की घोषणा के एक दिन बाद हुई, जिसमें अगले रविवार को समाप्त होने वाले चल रहे संघर्ष विराम के एक नए विस्तार का सुझाव दिया गया था।

यमनी सरकार और हौथिस के बीच युद्धविराम पहली बार 2 अप्रैल को लागू हुआ और बाद में 2 अक्टूबर तक दो बार नवीनीकृत किया गया। यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है। ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story