मानवतावादियों का लक्ष्य सूखाग्रस्त इथियोपिया में 1.6 कारोड़ लोगों को खाना खिलाना

मानवतावादियों का लक्ष्य सूखाग्रस्त इथियोपिया में 1.6 कारोड़ लोगों को खाना खिलाना
यूएन मानवतावादियों का लक्ष्य सूखाग्रस्त इथियोपिया में 1.6 कारोड़ लोगों को खाना खिलाना
हाईलाइट
  • मानवतावादियों का लक्ष्य सूखाग्रस्त इथियोपिया में 1.6 कारोड़ लोगों को खाना खिलाना : यूएन

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सूखाग्रस्त इथियोपिया में मानवतावादी 1.6 करोड़ से अधिक लोगों को खाना खिलाने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं, जबकि 17 लाख से अधिक लोग बाढ़ का सामना कर रहे हैं,। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह बात कही।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को कहा कि 40 वर्षो में सबसे भीषण सूखे के कारण लाखों लोग कुपोषण का शिकार हो गए हैं। सूखे ने 35 लाख से अधिक पशुओं को भी मार डाला।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि सोमालिया, उत्तरी केन्या और दक्षिणी और पूर्वी इथियोपिया में चार असफल बरसात के मौसम के बाद 2.1 करोड़ से अधिक लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस शरद ऋतु में पांचवीं बारिश शुष्क रहने की संभावना है।

दुजारिक ने कहा, दूसरी तरफ इथियोपिया के कुछ हिस्सों में आने वाले हफ्तों में बाढ़ का खतरा है।

उत्तरी इथियोपिया में, टिग्रे क्षेत्र में मानवीय वितरण जारी है, लेकिन इसे वितरित करने की हमारी क्षमता ईंधन और नकदी की कमी से सीमित है।

हालांकि, उन्होंने दो सकारात्मक घटनाक्रमों का हवाला दिया : पहला था 12 टैंकर जो 600,000 लीटर ईंधन ले जा रहे थे, बुधवार को टाइग्रे के सबसे उत्तरी क्षेत्र में युद्धग्रस्त क्षेत्र में पहुंचे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरा अमहारा क्षेत्र के वाग हमरा क्षेत्र के तीन दुर्गम जिलों में वितरित खाद्य सहायता थी।

प्रवक्ता ने कहा कि टाइग्रे में मानवीय कार्य जारी रखने के लिए हर महीने लगभग 20 लाख लीटर ईंधन की जरूरत होती है। चुनौतीपूर्ण अमहारा जिलों में पहुंचने वाले 30,000 लोगों के लिए भोजन 27 जुलाई को क्षेत्र में पहुंचा। पोषण और स्वास्थ्य आपूर्ति सहित अतिरिक्त खाद्य सहायता की डिलीवरी की योजना है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष की पहली छमाही में सूखा प्रभावित क्षेत्रों में 1.3 करोड़ से अधिक पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को मानवीय सहायता मिली, जिसमें 70 लाख से अधिक लोगों को खाद्य सहायता मिली।

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने बताया कि यह उर्वरकों की तत्काल खरीद को बढ़ा रहा है, ताकि टिग्रे में किसानों को एक महत्वपूर्ण रोपण मौसम में अपने खेतों को बोने में मदद मिल सके। अभियान के लिए संयुक्त राष्ट्र के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष द्वारा हाल ही में 1 करोड़ डॉलर ऋण मंजूर किया गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story