इमरान खान बने पाक के पूर्व प्रधानमंत्री, अविश्वास प्रस्ताव हारे

Imran Khan becomes former Prime Minister of Pakistan, loses no-confidence motion
इमरान खान बने पाक के पूर्व प्रधानमंत्री, अविश्वास प्रस्ताव हारे
पाक राजनीतिक संकट इमरान खान बने पाक के पूर्व प्रधानमंत्री, अविश्वास प्रस्ताव हारे
हाईलाइट
  • 174 सांसदों ने इमरान खान को हटाने पर मुहर लगा दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में विगत कुछ दिनों से चल रही राजनीतिक उठा-पटक के बीच आखिरकार इमरान खान की सरकार गिर गई है। इमरान सरकार के खिलाफ नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई देर रात वोटिंग में 174 सांसदों ने इमरान खान के खिलाफ वोट किया। इन सांसदों ने इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को बहुमत के लिए 172 सांसदों की जरूरत थी, लेकिन उसे 142 सांसदों का ही समर्थन मिला था। इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव वोटिंग में बुरी तरह हार गए और अब सत्ता से बदखल कर दिए गए हैं।

जियो न्यूज के मुताबिक, एनए अध्यक्ष असद कैसर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए सहमत होने के बाद वोटिंग शुरू हुई। वहीं इमरान खान शाह, महमूद कुरैशी और फवाद चौधरी को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में डालने के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में अनुरोध किया गया है। पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन ने कहा, पाक के लिए ये दुखद दिन रहा है, चोरों की वापसी हुई है और एक अच्छे इंसान को हटाया गया है।

इस्लामाबाद को अलर्ट पर रखा गया

गौरतलब है कि नेशनल असेंबली में वोटिंग के दौरान बाहर जबरदस्त सुरक्षा की गई थी। इस्लामाबाद को पूरी तरह से छावनी में बदल दिया था ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।  देर रात सियासी संकट के बीच नेशनल असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया था। इतना ही नहीं रात में सुप्रीम कोर्ट और इस्लामाबाद हाईकोर्ट खोल दी गई थी। चीफ जस्टिस बंदियाल अचानक सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे। कुल मिलाकर इमरान खान के बुरा ही दिन था और सत्ता से बेदखल होना पड़ा।

जानें इमरान खान का मास्टर प्लान

खबरों के मुताबिक इमरान खान अपनी कुर्सी बचाने के चक्कर में चाहते थे कि अविश्वास प्रस्ताव का सामना न करना पड़े। लेकिन स्पीकर समेत देरी करने वाले सांसदों के खिलाफ कोर्ट की अवमानना पर कार्यवाही की तैयारी भी शुरू कर दी गई थी। इस तरह हालात पूरी तरह से इमरान खान के अगेंस्ट में चले गए     और जल्द से जल्द वोटिंग कराने का फैसला लिया गया था। 

 

 

Created On :   10 April 2022 3:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story