इमरान खान ने गिफ्ट की हुईं 3 घड़ियां तोशाखाने से लेकर लोकल डीलर को बेचीं

Imran Khan sold 3 gifted watches from Toshakhana to local dealer
इमरान खान ने गिफ्ट की हुईं 3 घड़ियां तोशाखाने से लेकर लोकल डीलर को बेचीं
पाकिस्तान इमरान खान ने गिफ्ट की हुईं 3 घड़ियां तोशाखाने से लेकर लोकल डीलर को बेचीं
हाईलाइट
  • घड़ियां मीडिया में पहले बताई गई घड़ियों के अतिरिक्त हैं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने तोशाखाना की तोहफे में दी गई तीन घड़ियां एक स्थानीय घड़ी डीलर को 15.4 करोड़ रुपये से अधिक में बेचीं। मीडिया की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

द न्यूज के मुताबिक, एक आधिकारिक जांच के विवरण से पता चलता है कि इमरान खान ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा उन्हें उपहार में दी गई इन ज्वेल-क्लास की घड़ियों से लाखों रुपये कमाए। ये घड़ियां मीडिया में पहले बताई गई घड़ियों के अतिरिक्त हैं।

सबसे महंगी घड़ी (10.1 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य) तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा अपने मूल्य के 20 प्रतिशत पर रखी गई थी, जब उनकी सरकार ने तोशाखाना नियमों में संशोधन किया और उपहार प्रतिधारण मूल्य को उसके मूल मूल्य के 50 प्रतिशत पर तय किया।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तोशाखाना से उन उपहार में दी गई घड़ियों को अपनी जेब से खरीदने के बजाय, पूर्व प्रधानमंत्री ने पहले घड़ियां बेचीं और फिर प्रत्येक का 20 प्रतिशत सरकारी खजाने में जमा किया, दस्तावेजों और बिक्री रसीदों का खुलासा किया।

जाहिर है, इन उपहारों को तोशाखाना में कभी जमा नहीं किया गया था। किसी भी सरकारी अधिकारी को मिले उपहार की तुरंत सूचना देनी होती है, इसलिए उसके मूल्य का आकलन किया जाता है और उसके बाद प्राप्तकर्ता विशिष्ट राशि जमा करता है यदि वह इसे रखना चाहता है।

तोशाखाना के दस्तावेजों से पता चलता है कि पूर्व प्रधानमंत्री ने मित्र खाड़ी देशों के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा उपहार में दी गई इन तीन महंगी घड़ियों की बिक्री से 3.6 करोड़ रुपये कमाए।

मध्य पूर्व के एक उच्च-स्तरीय गणमान्य व्यक्ति द्वारा उन्हें उपहार में दी गई घड़ी की बिक्री के माध्यम से एक वास्तविक अप्रत्याशित लाभ अर्जित किया गया था। आधिकारिक तौर पर इस घड़ी का मूल्यांकन 10.1 करोड़ रुपये किया गया था।

पूर्व प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि उन्होंने इसे 5.1 करोड़ रुपये में बेचा और सरकारी खजाने में 2 करोड़ रुपये जमा किए, इस प्रकार 3.1 करोड़ रुपये की कमाई हुई। यह दर्शाता है कि घड़ी को उसकी वास्तविक कीमत से आधी कीमत पर बेचा गया था।

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि यह घड़ी 22 जनवरी, 2019 को बेची गई थी, जब तत्कालीन पीटीआई सरकार ने तोशाखाना नियमों में संशोधन किया था और किसी भी उपहार की कीमत को उसके निर्धारित मूल्य के 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत पर बनाए रखा था।

एक खाड़ी द्वीप के एक शाही परिवार के एक सदस्य द्वारा उपहार में दी गई एक रोलेक्स प्लेटिनम घड़ी इमरान खान ने 52 लाख रुपये में बेची थी। तोशाखाना नियमों के अनुसार, इस महंगे उपहार का मूल्यांकन आधिकारिक मूल्यांकनकर्ताओं ने 38 लाख रुपये में किया था।

उन्होंने इस घड़ी को बेचकर लगभग 45 लाख रुपये का लाभ अर्जित करते हुए 0.75 लाख रुपये की राशि का 20 प्रतिशत सरकारी खजाने में जमा किया। यह घड़ी उन्हें उपहार में दिए जाने के दो महीने बाद नवंबर 2018 में बेची गई थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jun 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story