comScore

इमरान कैबिनेट की रोक: राष्ट्रपति, चीफ जस्टिस समेत दिग्गज नहीं कर पाएंगे फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा

August 25th, 2018 20:30 IST
इमरान कैबिनेट की रोक: राष्ट्रपति, चीफ जस्टिस समेत दिग्गज नहीं कर पाएंगे फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा

हाईलाइट

  • पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्‍व वाली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।
  • राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस समेत शीर्ष अधिकारियों और नेताओं की फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा पर बैन लगा दिया है।
  • केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसले लिए गए है।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्‍व वाली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस समेत शीर्ष अधिकारियों और नेताओं की फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा पर बैन लगा दिया है। शुक्रवार को आयोजित की गई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसले लिए गए है। बैठक के बाद पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने इन निर्णयों को लेकर जानकारी दी।


फवाद चौधरी ने कहा, पूर्व सरकार ने पिछले साल अकेले डिस्क्रेशनरी फंड में 51 अरब रुपये का इस्तेमाल किया था, जिसमें से 21 अरब रुपए का इस्तेमाल पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने किया था, जबकि 30 अरब रुपये खर्च करने के लिए मेंबर ऑफ नेशनल असेंबली (एमएनए) को दिए गए थे। चौधरी ने कहा कि कैबिनेट में यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान विदेश यात्रा के लिए प्रीमियर लोगों को दिए जाने वाले स्पेशल प्लेन का उपयोग नहीं करेंगे, न ही वह फर्स्ट क्लास की हवाई यात्रा करेंगे। इसके बजाय वह क्लब क्लास में यात्रा करेंगे। चौधरी ने कहा, सभी मंत्री भी क्लब क्लास में ही यात्रा करेंगे।

प्रधानमंत्री के साथ, राष्ट्रपति, विदेश मंत्री, सीनेट चेयरमैन और नेशनल असेंबली स्पीकर के पास फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा का विशेषाधिकार नहीं होगा। जब एक संवाददाता ने पूछा कि क्या पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश के लिए भी ये नियम लागू होंगे तो सूचना मंत्री ने जवाब दिया, मुख्य न्यायाधीश से भी ऐसा करने का अनुरोध किया गया है।

कैबिनेट मीटिंग में सरकारी कर्मचारियों के टाइम में भी बदलाव किए जाने का फैसला लिया गया है। चौधरी ने बताया कि पाकिस्तान में अब सरकारी कर्मचारियों को सुबह 8 बजे से 3 बजे तक काम करने की जगह सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक काम करना होगा। पहले कहा जा रहा है था कि शनिवार की छुट्टियों को खत्म कर 6 डे वर्किंग की जा सकती है लेकिन फिलहाल 5 डे वर्किंग को ही बरकरार रखा गया है।

बता दें कि 25 जुलाई को पाकिस्तानी चुनावों में जीत हासिल करने के बाद इमरान खान ने ऐलान किया था कि वह आलीशान पीएम आवास में नहीं रहेंगे। उन्होंने इसके एक छोटे हिस्से में रहने का फैसला किया जहां पहले पीएम के मिलेट्री सचिव रहा करते थे। खान ने केवल दो गाड़ियों और दो नौकर रखने का भी फैसला किया था।

कमेंट करें
XFCyt