अंतर्राष्ट्रीय दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, अब 30 हजार मदरसों को अपने कब्जे में लेगी सरकार

Imrans government will take over 30 thousand madrassas
अंतर्राष्ट्रीय दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, अब 30 हजार मदरसों को अपने कब्जे में लेगी सरकार
अंतर्राष्ट्रीय दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, अब 30 हजार मदरसों को अपने कब्जे में लेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, लाहौर। आतंकवाद की परवरिश करने वाले पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते एक बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तान सरकार ने देश में चल रहे 30 हजार मदरसों को अपने अधीन करने की बात कही है। पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भी कहा कि पाकिस्तान के मदरसों में आतंकवाद की शिक्षा दी जाती है। इमरान सरकार पर भारत के पुलवामा हमले के बाद दबाव का असर साफ दिख रहा है, जिसके कारण पाकिस्तानी सरकार को मजबूरन यह फैसला लेना पड़ रहा है।

पाकिस्तान ने भी कबूल किया है कि मदरसों में आतंकवाद को बढ़ावा और उसकी शिक्षा दी जाती है। इमरान सरकार ने कहा कि अब इन मदरसों में धार्मिक पढ़ाई के साथ कई मुख्य विषयों पर को पढ़ाया जाएगा। पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक प्रैस कॅान्फ्रेंस में बताया कि पाकिस्तान में 1947 में 247 मदरसे थे, जिसकी संख्या अब 30 हजार से ज्यादा हो गई है। उन्होंने कहा सभी मदरसों को शिक्षा मंत्रालय के अधीन चलाया जाएगा, ताकि उनमें कई जरूरी विषयों को भी पढ़ाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि मदरसों के लिए अब ऐसे पाठयक्रम बनाए जाएंगे, जिसमें नफरत भरे भाषण नहीं होंगे और छात्रों को सभी धर्मों का सम्मान करने की तालीम दी जाएगी।

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की मुसीबतें और भी बढ़ गई हैं, अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने मजबूरन यह फैसला लिया है। इससे पहले भारत ने एयर स्ट्राइक की थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने अपने 182 मदरसों को कंट्रोल में ले लिया था और 100 से ज्यादा आतंकियों को भी गिरफ्तार किया था। बता दें कि पाकिस्तान के फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ब्लैक लिस्ट में जाने का खतरा लगातार बना हुआ है।

 

 

 

 

 

Created On :   1 May 2019 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story