भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग की समीक्षा की

India, Australia review cooperation under Comprehensive Strategic Partnership
भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग की समीक्षा की
नई दिल्ली भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग की समीक्षा की
हाईलाइट
  • रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज ने मंगलवार को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत बहुआयामी सहयोग की समीक्षा की।

साझेदारी के तहत सहयोग में व्यापार और निवेश के क्षेत्र रक्षा निर्माण, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि अनुसंधान, खेल, और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट से इतर मुलाकात की। मोदी ने 21 मई के संघीय चुनाव में अल्बनीज को उनकी जीत के लिए बधाई दी। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक गति को जारी रखने की अपनी इच्छा की पुष्टि की।

मोदी ने अल्बानी को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता भी दिया। बैठक के बाद एक ट्वीट में, मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत है और यह न केवल हमारे देशों के लोगों को बल्कि दुनिया को भी लाभ पहुंचाती है।

उन्होंने कहा कि उन्हें अल्बानियाई से मिलकर खुशी हुई। द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया। हमने प्रमुख क्षेत्रों में और भी अधिक गति जोड़ने के तरीकों पर चर्चा की। साथ ही मंगलवार को, मोदी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच एक द्विपक्षीय बैठक निर्धारित है, जिसके दौरान वे नई दिल्ली और टोक्यो के बीच रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे। इससे पहले मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 May 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story