comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

जो बाइडन की टीम में होंगी ये दो महिलाएं, गरिमा और सोनिया दोनों का है भारत से कनेक्शन 

जो बाइडन की टीम में होंगी ये दो महिलाएं, गरिमा और सोनिया दोनों का है भारत से कनेक्शन 

हाईलाइट

  • मीडिया रणनीतिकार गरिमा वर्मा
  • ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ सोनिया अग्रवाल
  • बुधवार को बाइडन राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे

न्यूयॉर्क (आईएएनएस)। जिल बाइडन के लिए मीडिया रणनीतिकार गरिमा वर्मा को डिजिटल निदेशक के तौर पर नामित किया गया है। गौरतलब है कि जिल आगामी सप्ताह प्रथम महिला बन जाएंगी। वर्मा और टीम में शामिल हुए उनके कर्मचारियों के बारे में घोषणा करते हुए चयनित राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन ने कहा, एक साथ मिलकर हम अपने सभी समुदायों, संस्कृतियों और परंपराओं की विशिष्ट सुंदरता को दशार्ते हुए नए, समावेशी और नए तरीकों से काम करने के लिए हम व्हाइट हाउस को खुला रखेंगे।

जिल बाइडन के कर्मचारियों में वर्मा, माला अडिगा से जुड़ेंगी, जिन्हें नीति निदेशक नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति की पत्नी के पास व्यापक सामाजिक जीवन और चयनित सामाजिक कार्यों पर काम करने के कारण एक बड़ी स्टाफ टीम और कार्यालय है। जिल बाइडन के नेक कार्यों में से एक सैन्य सेवा के सदस्यों, उनके परिवारों और पूर्व सैनिकों की मदद करना भी है। इस कार्य को राष्ट्रव्यापी प्रयास के माध्यम से चलाया जाएगा, जिसे उन्होंने और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने शुरू किया था।

जिल बाइडन ने कहा है कि वह नोर्दन वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज में एक प्रोफेसर के रूप में अंग्रेजी पढ़ाना जारी रखेंगी, जिसके साथ व्हाइट हाउस के बाहर नौकरी जारी रखने वाली वह पहली प्रथम महिला बनीं। वह वहां तब भी पढ़ाती थी, जब वह दूसरी महिला के पद पर थी। वहीं कमला हैरिस के पति डग एमहॉफ ने कहा है कि वह एंटरटेनमेंट वकील के रूप में अपनी नौकरी छोड़ देंगे और इसके बजाय जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल में पढ़ाएंगे।

भारत में जन्मी वर्मा ने बाइडन-हैरिस अभियान के लिए ऑडियंस डेवलपमेंट और कंटेंट रणनीतिकार के रूप में काम किया और इससे पहले अभियान के कंटेंट टीम डिजाइनिंग ग्राफिक्स के साथ स्वेच्छा से काम किया था। उन्होंने पहले द वॉल्ट डिजनी कंपनी के एबीसी नेटवर्क और मीडिया एजेंसी होराइजन मीडिया में पैरामाउंट पिक्च र्स और टेलीविजन शो में फिल्मों की मार्केटिंग के लिए काम किया। वर्मा का बाईडन के प्रशासन में पदों के लिए नामित कई भारतीय अमेरिकियों में हालिया नाम हैं।

गौरतलब है कि अगले बुधवार को बाइडन राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालेंगी। टीम में शामिल हुए कई भारतीयों में नीरा टंडन, जो कैबिनेट रैंक के साथ प्रबंधन और बजट कार्यालय की निदेशक होंगी, और विवेक मूर्ति, सर्जन जनरल, दोनों को सीनेट द्वारा उनके पदों की पुष्टि करनी होगी और वेदांत पटेल, उनके सहायक प्रेस सचिव, विनय रेड्डी, भाषण लेखन के निदेशक और गौतम राघवन, राष्ट्रपति कार्मिक कार्यालय के उप निदेशक होंगे।

अन्य लोगों में अतुल गावंडे और सेलीन गाउंडर, कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य; भारत राममूर्ति, राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक; सबरीना सिंह, हैरिस की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी; माजू वर्गीस, उनके पदग्रहण समारोह के कार्यकारी निदेशक, जिसमें शपथ ग्रहण समारोह और कई कार्यक्रम शामिल होंगे उसका देखरेख करेंगे। नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में उम्मीदवारों में तरुण छाबड़ा, प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा के वरिष्ठ निदेशक; सुमोना गुहा, दक्षिण एशिया की वरिष्ठ निदेशक और शांति कलाथिल, लोकतंत्र और मानवाधिकार की समन्वयक हैं। 

सोनिया अग्रवाल होंगी बिडेन की जलवायु नीति सलाहकार

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ सोनिया अग्रवाल को जलवायु नीति और नवाचार के लिए अपनी वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया। सोनिया बाइडेन प्रशासन में शामिल कई प्रमुख भारतीय अमेरिकी चेहरों में से एक हैं। बाइडेन की ट्रांजिशन टीम के अनुसार, बाइडेन जिन दिनों उप राष्ट्रपति थे, उन दिनों सोनिया अग्रवाल ने ऊर्जा नवाचार के लिए 200 बिजली नीति विशेषज्ञों को एकजुट किया था और अमेरिका की बिजली योजना का नेतृत्व किया था।

उन्होंने जलवायु और ऊर्जा नीतियों के पर्यावरण, आर्थिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों का विश्लेषण करने के लिए ऊर्जा नीति सिम्युलेटर विकसित करने वाली टीम को भी निर्देशित किया था। ओहियो में जन्मीं सोनिया अग्रवाल ने सिविल इंजीनियरिंग में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मास्टर्स कोर्स किया है।

बाइडेन प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों के लिए नामित भारतीय अमेरिकियों में से एक कमला हैरिस, अगले बुधवार को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। नीरा टंडन कैबिनेट रैंक के साथ प्रबंधन और बजट के कार्यालय की निदेशक होंगी। विवेक मूर्ति सर्जन जनरल, वेदांत पटेल सहायक प्रेस सचिव, विनय रेड्डी भाषण लेखन निदेशक और गौतम राघवन राष्ट्रपति के कार्मिक कार्यालय के उप निदेशक होंगे।

अन्य लोगों में : अतुल गवांडे और सेलीन गौंडर, कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य, भरत राममूर्ति राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उपनिदेशक, सबरीना सिंह, कमला हैरिस के लिए उप प्रेस सचिव, माला अदिगा प्रथम महिला बनने वाली जिल बाइडेन के लिए नीति निदेशक रहेंगी। शपथ ग्रहण समारोह आयोजन समिति के कार्यकारी निदेशक माजू वर्गीज बनाए गए हैं।

शक्तिशाली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में नामांकित व्यक्ति हैं तरुण छाबरा, प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए वरिष्ठ निदेशक हैं; सुमोना गुहा, दक्षिण एशिया के लिए वरिष्ठ निदेशक और शांति कलाथिल, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए समन्वयक।

कमेंट करें
sEpNJ
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।