अंतर्राष्ट्रीय संगठन अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति की करेंगे समीक्षा

International organizations will review the human rights situation in Afghanistan
अंतर्राष्ट्रीय संगठन अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति की करेंगे समीक्षा
अफगानिस्तान अंतर्राष्ट्रीय संगठन अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति की करेंगे समीक्षा
हाईलाइट
  • महिलाओं को उनके नागरिक
  • सामाजिक
  • राजनीतिक अधिकारों से वंचित किया जा रहा है

डिजिटल डेस्क, काबुल। ह्यूमन राइट्स वॉच, इंटरनेशनल कमीशन ऑफ ज्यूरिस्ट्स और एमनेस्टी इंटरनेशनल सहित कई अंतरराष्ट्रीय संगठन अफगानिस्तान में मानवाधिकार की स्थिति की समीक्षा करने और देश में कानून के शासन को बहाल करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए सोमवार से दो दिवसीय बैठक बुलाने वाले हैं। खामा की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिसमें जाने-माने अफगान मानवाधिकार अधिवक्ता उपस्थित होंगे।

अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति पर अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड बेनेट को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है, जहां वह अफगानिस्तान की अपनी 11 दिवसीय यात्रा के निष्कर्ष प्रस्तुत करेंगे। 15-26 मई तक अपनी यात्रा के दौरान, बेनेट ने तालिबान अधिकारियों, विदेशी और राष्ट्रीय अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों और अन्य हितधारकों के साथ बात की। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब अंतर्राष्ट्रीय न्याय आयोग के अनुसार, महिलाओं को उनके नागरिक, सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।

इसमें कहा गया है कि, जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के बढ़ते उत्पीड़न, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उल्लंघन, न्यायेतर हत्याओं और महिलाओं के उत्पीड़न की खबरें मानवाधिकार उल्लंघनकर्ताओं के वैश्विक ²ष्टिकोण की गहन जांच की मांग करती हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच ने इस महीने की शुरूआत में एक रिपोर्ट में अफगानिस्तान में मानवाधिकारों, खासकर महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की थी।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jun 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story