comScore

ईरान ने वेनेजुएला को ईंधन देने में अडं़गा के प्रयासों को लेकर अमेरिका को चेताया

May 18th, 2020 19:30 IST
 ईरान ने वेनेजुएला को ईंधन देने में अडं़गा के प्रयासों को लेकर अमेरिका को चेताया

हाईलाइट

  • ईरान ने वेनेजुएला को ईंधन देने में अडं़गा के प्रयासों को लेकर अमेरिका को चेताया

तेहरान, 18 मई (आईएएनएस)। ईरानी अधिकारियों ने ईरानी टैंकरों द्वारा वेनेजुएला को ईंधन देने में बाधा डालने का प्रयास करने को लेकर अमेरिका को चेतावनी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को लिखे एक पत्र में कहा कि ईरानी टैंकरों के खिलाफ अवैध, खतरनाक और उकसावे वाली अमेरिकी धमकियां समुद्री डकैती का एक स्वरूप हैं और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं।

उन्होंने पत्र में कहा कि अमेरिका को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धमकाना, दबंगई दिखाना बंद करना चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करना चाहिए।

जरीफ ने कहा कि किसी भी अवैध कदम के लिए अमेरिका जिम्मेदार होगा।

ईरानियन एसोसिएशन ऑफ एक्सपोर्ट्स ऑफ क्रूड प्रोडक्ट्स के प्रवक्ता हामिद हुसैनी ने शनिवार को कहा कि अमेरिका व्यावहारिक रूप से ईरान से वेनेजुएला के लिए ऐसे समय में ईंधन के शिपमेंट को अवरुद्ध में असमर्थ होगा जब दोनों देशों को अपने ऊर्जा क्षेत्रों पर अमेरिकी प्रतिबंध के प्रभावों को कम करने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है।

उन्होंने वेनेजुएला को गैसोलीन की बड़ी खेपों को भेजने के ईरान के फैसले को एक सही कदम बताया जो कि काराकास को ईंधन की कमी से निपटने में मदद करने के लिए है।

कमेंट करें
UNWeA