राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने की तैयारी के लिए ईरानी टीम पहुंची रियाद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने की तैयारी के लिए ईरानी टीम पहुंची रियाद

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान की तकनीकी टीम सऊदी अरब में अपने राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने के लिए जमीन तैयार करने के लिए सऊदी की राजधानी रियाद पहुंची है। ईरानी विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने इस यात्रा को तेहरान और रियाद के बीच आधिकारिक द्विपक्षीय संबंधों और दोनों देशों में उनके राजनीतिक और कांसुलर कार्यालयों की राजनयिक गतिविधियों की बहाली पर बीजिंग-ब्रोकेड समझौते के कार्यान्वयन के अनुरूप एक नया कदम बताया।

कनानी ने बुधवार को कहा कि ईरानी प्रतिनिधिमंडल, रियाद में ईरानी दूतावास के साथ-साथ जेद्दा में इस्लामी सहयोग संगठन के प्रतिनिधि कार्यालय के साथ-साथ वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने के लिए आवश्यक उपायों को लागू करने जा रहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि जून के अंत में हज यात्रा शुरू होने से पहले ईरानी राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

शनिवार को सऊदी तकनीकी टीम पूर्वोत्तर शहर मशहद में अपने महावाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने की तैयारी के लिए तेहरान पहुंची। सऊदी अरब और ईरान ने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने और दो महीने के भीतर दोनों देशों में दूतावासों और मिशनों को फिर से खोलने के लिए मार्च में एक समझौता किया था। 6 अप्रैल को बीजिंग में एक बैठक में, ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान और उनके सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद ने राजनयिक संबंधों की बहाली की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। सऊदी अरब ने ईरान में सऊदी राजनयिक मिशनों पर हमलों के जवाब में 2016 में ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 April 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story