दैनिक भास्कर हिंदी: जिन्दा है IS सरगना बगदादी, वीडियो जारी कर कहा- सीरिया का बदला था श्रीलंका हमला

April 30th, 2019

हाईलाइट

  • 5 साल में पहली बार दिखाई दिया IS सरगना अबु ब्रक अल-बगदादी।
  • प्रॉपेगैंडा वीडियो में लोगों को संबोधित करते दिखा।
  • वीडियो जारी कर कहा- सीरिया का बदला था श्रीलंका हमला।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का सरगना अबु ब्रक अल-बगदादी पांच साल में पहली बार दिखाई दिया है। IS ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें वो बोलते हुए दिखाई दे रहा है। उसने श्रीलंका आतंकी हमले की जिम्मेदारी लेते हुए यह भी कहा है कि, श्रीलंका हमला सीरिया में तबाह किए गए आईएस ठिकानों का बदला था। बता दें कि जुलाई 2014 के बाद यह पहला मौका है जब अबु बक्र अल-बगदादी किसी वीडियो में देखा गया है।

आईएस सरगना अल-बगदादी का यह प्रोपेगेंडा वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है। वीडियो में IS सरगना अल-बगदादी एक गद्दी पर बैठा हुआ है। वह काले और ग्रे रंग के कपड़े में है। उसके पीछे एक हथियार भी रखा हुआ है। जिस कमरे में बगदादी बैठा है उसमें तीन अन्य लोग भी दिखे। वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं। ये तीनों लोग काले और गहरे रंग के कपड़े पहने दिखे। 

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कब बनाया गया, लेकिन बगदादी ने पूर्वी सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया है। वीडियो में बगदादी ये कह रहा है कि, श्रीलंका में जो आत्मघाती हमले हुए थे वह बागूज (सीरिया) हमले के बदले में किया गया हमला था। सीरिया के बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है। गौरतलब है कि यह लड़ाई पिछले महीने ही खत्म हुई है। बगदादी और आईएस का सीरिया में पिछले कई सालों से कब्जा था। जिनपर हमला करके फरवरी में अमेरिका ने आईएस को खत्म करने का दावा किया था। इससे पहले बगदादी का पांच साल पहले वीडियो आया था। जिसके बाद से कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें भी सामने आई थीं।

आईएस सरगना इससे पहले जुलाई 2014 में इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर दिखा था। बगदादी को कई बार मृत घोषित किया गया लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने पिछले साल मई में बताया कि वो अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है। 2015 में बगदादी के एक हवाई हमले में घायल होने की खबर आई थी। 

खबरें और भी हैं...