इजरायल के वित्त मंत्री ने सुरक्षा के लिए अर्थव्यवस्था योजना का रखा प्रस्ताव

Israels finance minister proposes economy plan for security
इजरायल के वित्त मंत्री ने सुरक्षा के लिए अर्थव्यवस्था योजना का रखा प्रस्ताव
अर्थव्यवस्था योजना इजरायल के वित्त मंत्री ने सुरक्षा के लिए अर्थव्यवस्था योजना का रखा प्रस्ताव
हाईलाइट
  • इजरायल के वित्त मंत्री ने सुरक्षा के लिए अर्थव्यवस्था योजना का रखा प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल के विदेश मंत्री येर लापिड ने गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए एक नई सुरक्षा के लिए अर्थव्यवस्था योजना पेश की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को रीचमैन विश्वविद्यालय में एक सुरक्षा सम्मेलन के दौरान, लापिड ने कहा कि 2005 में गाजा से इजरायली सैनिकों की वापसी के बाद से, इजरायल की नीति, जिसमें नाकाबंदी, माल के आयात और निर्यात पर प्रतिबंध और युद्ध के चार दौर शामिल नहीं किया गए है। हमास और अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा बार-बार होने वाले हमलों को रोकने में प्रभावी होंगे।

लापिड, जो वैकल्पिक प्रधान मंत्री भी हैं, उन्होंने कहा कि नई योजना का लक्ष्य सीमा के दोनों ओर स्थिरता बनाना है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यहूदी राज्य हमास के साथ बातचीत नहीं करेगा, क्योंकि इजरायल उन आतंकवादी संगठनों से बात नहीं करता है, जो इसे खत्म करना चाहते हैं।लापिड ने कहा कि योजना का पहला चरण गाजा के उन्नत मानवीय पुनर्निर्माण पर केंद्रित है। इसमें गाजा की विद्युत शक्ति प्रणाली का पुनर्निर्माण, गैस तक पहुंच, पानी के विलवणीकरण सुविधाओं का निर्माण, स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देना और आवासीय और परिवहन बुनियादी ढांचे को बहाल करना शामिल है। बदले में, हमास को लंबे समय तक शांत रहना चाहिए और प्रस्ताव के अनुसार, नए हथियारों की खरीद प्रतिबंधित होनी चाहिए।

दूसरे चरण में बड़े बुनियादी ढांचे में निवेश का प्रस्ताव है, जिसे इजरायल ने अवरुद्ध कर दिया, जैसे कि एक नए बंदरगाह के लिए गाजा के किनारे पर एक कृत्रिम द्वीप का निर्माण करना। इसके अलावा, गाजा को वेस्ट बैंक के साथ फिर से जोड़ा जाएगा, क्योंकि इजरायल ने दोनों क्षेत्रों के बीच लोगों और सामानों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। लापिड ने कहा कि दूसरे चरण को तभी लागू किया जाएगा जब इजरायल की सुरक्षा सुनिश्चित हो। इस योजना पर अभी तक इजरायली कैबिनेट ने चर्चा नहीं की है। इजरायल के चैनल 12 टीवी समाचार ने बताया कि लापिड ने अग्रिम रूप से प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ योजना के विमोचन का समन्वय किया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 Sep 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story