इजरायल: देश में आई कोरोना की 5वीं लहर, प्रधानमंत्री ने की पुष्टि

December 20th, 2021

हाईलाइट

  • नए प्रतिबंधों पर किया जा रहा है विचार

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि देश कोविड -19 महामारी की पांचवीं लहर से जूझ रहा है, जो नए ओमिक्रॉन वैरिएंट वी वजह से तेजी से फैला है। कैबिनेट वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए नए प्रतिबंधों पर विचार कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पांचवीं लहर शुरू हो गई है। बेनेट ने एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, अगले कुछ दिनों में नए प्रतिबंध जारी होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से यदि संभव हो तो, घर से काम करने का आग्रह किया और नागरिकों से विशेष रूप से बच्चों के लिए टीकाकरण करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ लापरवाही ना बरतें। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के टीकाकरण की दर 3-5 प्रतिशत तक कम है। इजरायल ने रविवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए 10 और देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध बुधवार से प्रभावी होगा और इसमें अमेरिका, कनाडा, इटली, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, तुर्की, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को और बेल्जियम शामिल है।

प्रतिबंधित देशों से लौटने वाले सभी इजरायलियों, जिनमें टीका लगाया गया और बरामद किया गया है, उनको कम से कम सात दिनों के लिए क्वारंटीन में रहना होगा। ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहली रिपोर्ट के मद्देनजर इजराइल ने बड़े पैमाने पर अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को बंद कर दिया है। लाल देशों की वर्तमान सूची में पहले से ही अधिकांश अफ्रीकी देश, आठ यूरोपीय देश और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। साथ ही रविवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 40 और ओमिक्रॉन मामलों की घोषणा की, जिससे इजराइल में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 175 हो गई।

लॉकडाउन लगाने से बचने के लिए, सरकार टीकाकरण अभियान और ग्रीन पास योजना पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो कई सार्वजनिक स्थानों पर केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को प्रवेश की अनुमति देती है। इजराइल ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया है, जिसमें देश के 9.3 मिलियन लोगों में से 4.1 मिलियन से अधिक लोगों ने तीसरा बूस्टर शॉट प्राप्त किया है। 2020 की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, देश में कुल 1,355,491 कोविड मामले और 8,232 मौतें दर्ज की गई हैं।

(आईएएनएस)