ओमिक्रोन कोरोना महामारी को खत्म कर देगा, यह कहना जल्दबाजी होगी

It is too early to say that Omicron will end the corona epidemic
ओमिक्रोन कोरोना महामारी को खत्म कर देगा, यह कहना जल्दबाजी होगी
फौसी ओमिक्रोन कोरोना महामारी को खत्म कर देगा, यह कहना जल्दबाजी होगी
हाईलाइट
  • ओमिक्रोन कोरोना महामारी को खत्म कर देगा
  • यह कहना जल्दबाजी होगी: फौसी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के महामारी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा है कि ऐसा कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रोन से कोविड महामारी का अंत हो जाएगा क्योंकि टीकों को चकमा देने की क्षमता रखने वाले इसी तरह के अन्य वेरिएंट भी सामने आ सकते हैं।

श्री फौसी ने सोमवार को दावोस एजेंडा के एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा प्राकृतिक टीकाकरण, या पिछले संक्रमण के माध्यम से हासिल प्रतिरक्षा, उतना प्रभावी नहीं हो सकती है जितना कुछ लोग मानते हैं।

डेली मेल ने उनके हवाले से कहा कि ओमिक्रोन की तरह, भविष्य में नए वेरिएंट के उभरने की संभावना है जो कोरोना वैक्सीन या शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सक्षम हो सकते हैं। पहले के अन्य प्रकारों की तुलना में ओमिक्रोन के दुष्प्रभाव कम सामने आ रहे हैं।

न्यूयार्क टाइम्स ने उनके हवाले से बताया

यह एक खुला सवाल है कि क्या ओमिक्रोन सक्रिय वायरस टीकाकरण बनने जा रहा है या नहीं, जिसकी हर कोई उम्मीद कर रहा है, क्योंकि नए वेरिएंट के साथ अधिक परिवर्तनशीलता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया अभी भी महामारी के पांच चरणों में सबसे पहले स्थान पर है। पहला चरण वास्तव में महामारी चरण है जिससे पूरी दुनिया वास्तव में बहुत बुरी रूप से प्रभावित है। इसके बाद मामलो में कमी,नियंत्रण, समाप्ति और उन्मूलन है।

उन्होंने कहा कि चेचक एकमात्र संक्रामक मानव रोग है जिसे अब मिटा दिया गया है, लेकिन इस वायरस के साथ ऐसा नहीं होने जा रहा है।

 

आईएएनएस

Created On :   18 Jan 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story