किंग चार्ल्स थर्ड का अगले वर्ष मई में किया जाएगा राज्याभिषेक

King Charles III will be coronated in May next year
किंग चार्ल्स थर्ड का अगले वर्ष मई में किया जाएगा राज्याभिषेक
बकिंघम पैलेस किंग चार्ल्स थर्ड का अगले वर्ष मई में किया जाएगा राज्याभिषेक
हाईलाइट
  • लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 900 से अधिक वर्षों से राज्याभिषेक हुआ है

डिजिटल डेस्क, लंदन। बकिंघम पैलेस ने घोषणा की है कि किंग चार्ल्स थर्ड का 6 मई, 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक किया जाएगा।

मंगलवार शाम को एक बयान में, पैलेस ने कहा, राज्याभिषेक समारोह लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा और कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा आयोजित किया जाएगा। समारोह में महारानी कंसोर्ट के साथ महामहिम राजा चार्ल्स थर्ड को ताज पहनाया जाएगा।

राज्याभिषेक आज के सम्राट की भूमिका को प्रतिबिंबित करेगा और भविष्य की ओर देखेगा, जबकि पुरानी परंपराओं और तमाशा में निहित होगा।

बयान में कहा गया है कि समारोह के बारे में और जानकारी की घोषणा बाद में की जाएगी। चार्ल्स सम्राट बने जब उनकी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को निधन हो गया।

बीबीसी ने बताया कि उनका राज्याभिषेक लगभग 70 वर्षों के लिए पहला होगा, जून 1953 में एलिजाबेथ द्वितीय के लिए अंतिम और 1902 में एडवर्ड सप्तम के बाद शनिवार को पहला राज्याभिषेक होगा।

राज्याभिषेक के समय किंग चार्ल्स 74 वर्ष के होंगे, जो सबसे पुराने हैं जिन्हें एक नए सम्राट का ताज पहनाया गया है।

लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 900 से अधिक वर्षों से राज्याभिषेक हुआ है।

सम्राट परंपरागत रूप से 14वीं सदी के किंग एडवर्ड की कुर्सी पर बैठते हैं और उन्हें 17वीं सदी के सेंट एडवर्ड क्राउन के ठोस सोने का ताज पहनाया जाता है।

उन्हें उनकी शाही भूमिका के प्रतीक दिए गए हैं - एक ओर्ब, राजदंड और अंगूठी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story