रूस-यूक्रेन युद्ध: कीव के मेयर ने लोगों को चेताया- रूसी सेना आगे बढ़ रही है, अपने घरों में रहें

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • सैन्य विशेषज्ञ डॉ. जैक वाटलिंग का कहना है कि कीव पर रूसी हमले का समय और तरीका महत्वपूर्ण है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कीव के मेयर ने स्थानीय निवासियों को चेताया है कि रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी में घुसपैठ कर रही है। मेयर ने लोगों से घर के अंदर रहने और शहर की रक्षा के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा, दुश्मन अपने सुरक्षा बलों को करीब और बेहद करीब ला रहा है।

उन्होंने कहा कि अब राजधानी के बाहरी इलाके में लड़ाई चल रही है।

मेयर ने आगे कहा, हम तैयारी कर रहे हैं और कीव की रक्षा करेंगे! मैं सभी कीव निवासियों से अपना धैर्य नहीं खोने का आह्वान करता हूं।

अब तक कीव ने रूसी घुसपैठ के प्रयासों का विरोध किया है और साथ ही उसके खिलाफ रक्षात्मक कार्रवाई भी की है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 40 मील लंबा एक बख्तरबंद रूसी काफिला शहर के उत्तर से आगे बढ़ रहा है और विश्लेषकों का मानना है कि यह पश्चिम से आक्रमण के प्रयास के लिए सहायता प्रदान करने के लिए हो सकता है।

सैन्य विशेषज्ञ डॉ. जैक वाटलिंग का कहना है कि कीव पर रूसी हमले का समय और तरीका महत्वपूर्ण है।

रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट में भूमि युद्ध और सैन्य विज्ञान में एक रिसर्च फेलो वाटलिंग कहते हैं, अगर रूसी (कीव में) एक बड़ा हमला करते हैं और उन्होंने प्रतिरोध की कमर नहीं तोड़ी है, तो यह बहुत खूनी होगा और उनके सैनिक टूट सकते हैं।

वाटलिंग का कहना है कि अस्पष्टता के कारण रूसी सैनिकों के बीच मनोबल कम होने के सबूत हैं। उन्होंने कहा, हमने उनके अपने उपकरणों को नुकसान पहुंचाने की खबरें सुनी हैं और वे लड़ने के लिए नहीं जाना चाहते हैं।

लेकिन उनका कहना है कि कम मनोबल का प्रभाव भी अब कम हो जाएगा, क्योंकि रूसी सैनिक बड़ी संरचनाओं में लड़ने के लिए एक साथ आ रहे हैं, क्योंकि उनका मिशन स्पष्ट हो गया है।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...