MH370 प्लेन क्रैश: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पीएम का खुलासा, पायलट ने जानबूझकर क्रैश कराया था 239 यात्रियों से भरा विमान

Malaysia Believes MH370 Mass Murder-Suicide By Pilot: Ex Australia PM
MH370 प्लेन क्रैश: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पीएम का खुलासा, पायलट ने जानबूझकर क्रैश कराया था 239 यात्रियों से भरा विमान
MH370 प्लेन क्रैश: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पीएम का खुलासा, पायलट ने जानबूझकर क्रैश कराया था 239 यात्रियों से भरा विमान
हाईलाइट
  • पायलट के परिवार ने टोनी एबॉट के दावे को खारिज किया
  • पायलट ने आत्महत्या की और 239 लोगों की मौत का कारण बना: ऑस्ट्रेलियाई पूर्व पीएम
  • मलेशिया के सिविल एविएशन रेगुलेटर के पूर्व चीफ बोले- बिना सबूत दावा करना गलत

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने दावा किया है कि साल 2014 में गायब हुए म​लेशिया के MH370 विमान को पायलट ने जानबूझकर गिराया था। हालांकि, उन्होंने अपने इस दावे के लिए कोई सबूत पेश नहीं किए हैं। उन्होंने कहा कि मलेशिया के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि उस विमान को उसके पायलट ने जानबूझकर गायब किया था। उन्होंने कहा कि पायलट आत्मघाती था, जिसने फ्लाइट में सवार सभी लोगों की जान ले ली। 

गौरतलब है कि 8 मार्च, 2014 को मलेशिया का एक विमान MH370 उड़ान भरने के बाद गायब हो गया था। इस विमान में 239 यात्री सवार थे, जिनमें से अधिकतर चीनी थे। ये सभी राजधानी कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहे थे। विमान के गायब होने के बाद हिंद महासागर के करीब 1.20 लाख वर्ग किलोमीटर के इलाके में इसकी खोजबीन की गई। खोजबीन का अभियान जनवरी 2017 तक चला, लेकिन इसके बाद भी विमान का कोई सुराग नहीं मिल सका। यह विमानन उद्योग का अब तक सबसे लंबा खोजबीन अभियान था। 

पायलट ने आत्महत्या की और 239 लोगों की मौत का कारण बना
स्काई न्यूज के एक डॉक्यूमेंट्री में पूर्व पीएम टॉनी एबॉट ने कहा कि विमान के गायब होने के महीने भर में ही मलयेशिया सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने बता दिया था कि विमान को उसके पायलट ने जानबूझकर क्रैश कराया था। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक पायलट ने आत्महत्या की और साथ ही विमान में सवार 239 लोगों के मौत की वजह बना। 

टोनी एबॉट की थ्योरी ने किया हैरान
साल 2018 में अमेरिका की एक एक्सप्लोरेशन फर्म ने प्राइवेट तरीके से भी इसकी खोज करनी चाही, लेकिन कुछ महीनों बाद ही उन्होंने अपनी खोजबीन बंद कर दी, क्योंकि उन्हें भी कुछ हाथ नहीं लगा। जब से MH370 विमान गायब हुआ है, तब से लेकर अब तक तमाम थ्योरी सामने आईं, लेकिन अब विमान के पायलट जहारी अहमद शाह को लेकर जो थ्योरी टोनी एबॉट ने बताई है, उसने सबको हैरान कर दिया है।

पायलट के परिवार ने टोनी एबॉट के दावे को किया खारिज
स्काई न्यूज डॉक्युमेंट्री में एबॉट ने कहा कि मैं ये नहीं बताने जा रहा हूं कि किसने किसे क्या कहा, लेकिन टॉप लेवल के अधिकारी यही मानते हैं कि उस घटना के लिए पायलट ही जिम्मेदार है, जिसने जानबूझकर प्लेन को क्रैश कराया था। हालांकि, पायलट जहारी अहमद शाह के परिवार ने टोनी एबॉट के इस दावे को सिरे से खारिज किया है।

मलेशिया के सिविल एविएशन रेगुलेटर के पूर्व चीफ बोले- बिना सबूत दावा करना गलत
मलेशिया के सिविल एविएशन रेगुलेटर के पूर्व चीफ अजहरुद्दीन अब्दुल रहमान ने टोनी एबॉट के दावे पर कहा कि उस दावे को साबित करने के पर्याप्त सबूत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक थ्योरी है। बता दें कि जब MH370 विमान गायब हुआ था तब अजहरुद्दीन ही सिविल एविएशन रेगुलेटर चीफ थे। उन्होंने कहा कि बिना किसी सबूत के ऐसा दावा करना गलत है। ऐसे दावों से मरने वालों के परिजन दुखी होंगे। पायलट का परिवार भी काफी बुरा महसूस करेगा, क्योंकि आप एक ऐसा दावा कर रहे हैं, जिसका आपके पास कोई सबूत नहीं है।


 

Created On :   19 Feb 2020 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story