comScore

China: कोरोनावायरस के बाद चीन में हंता वायरस की एंट्री, एक की मौत, जानिए इस वायरस के बारे में सब कुछ?

China: कोरोनावायरस के बाद चीन में हंता वायरस की एंट्री, एक की मौत, जानिए इस वायरस के बारे में सब कुछ?

हाईलाइट

  • चीन में हंता वायरस से एक व्यक्ति की मौत
  • यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान इससे संक्रमित होता है
  • हंता वायरस को दो कैटेगरी में क्लासिफाई किया गया है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है तो वहीं अब चीन में हंता वायरस ने एंट्री ले ली है। इस जानलेवा वायरस के चलते सोमवार को चीन के युन्नान प्रांत के एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि राहत की बात यह है कि ये वायरस कोरोनावायरस की तरह नहीं फैलता है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान को ही संक्रमित करता है।

हंता वायरस की उत्पत्ति
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हंता वायरस मूल रूप से वायरस का एक परिवार है जो चूहों से उत्पन्न होता है। चूहों के चार प्रकार होते हैं जो आमतौर पर हंता वायरस का कारण बनते हैं - कॉटन रेट (सिग्मोडोन हिसपिडस), डियर माउस (पेरोमाइसस मैनिकुलटस), राइस रेट (ओरीज़ोमिस पालूस्ट्रीस) और वाइट-फुटेड माउस (पेरोमाइसस लेकोपस)। यह बीमारी चूहे की मूत्र या लार से फैलती है। यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

हंता वायरस के प्रभाव
हंता वायरस को दो कैटेगरी में क्लासिफाई किया गया है - 'न्यू वर्ल्ड’ हंता वायरस और 'ओल्ड वर्ल्ड' हंता वायरस। हंता वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है।

क्या भारत को इस वायरस से डरने की जरुरत है?
COVID-19 के विपरीत, यह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। इस वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 प्रतिशत है। इसलिए इस वायरस को लेकर हमें ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है। सीडीसी के अनुसार, यदि आप चूहे की मूत्र या लार के संपर्क में आते हैं तभी ये वायरस आपको संक्रमित करता है। इसलिए सबसे जरूरी ये है कि अगर आपके घर में चूहे हैं तो सबसे पहले आप उनसे छुटकारा पाए। 

कमेंट करें
guiTp