तुर्की में घातक भूकंप के मद्देनजर बड़े पैमाने पर घरेलू प्रवासन

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विनाशकारी भूकंप तुर्की में घातक भूकंप के मद्देनजर बड़े पैमाने पर घरेलू प्रवासन
हाईलाइट
  • सामाजिक आपदा

डिजिटल डेस्क, इस्तांबुल। इस महीने की शुरूआत में दक्षिणी तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर आंतरिक विस्थापन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप देश के प्रमुख शहरों में संसाधनों पर भारी दबाव पड़ा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया- पर्यावरण और शहरी नियोजन मंत्रालय के अनुसार, 6 फरवरी को आए दोहरे भूकंपों में न केवल 44,374 लोगों की मौत हुई, बल्कि 164,321 इमारतें या तो ढह गई, ढहने के कगार पर या गंभीर संरचनात्मक क्षति में पहुंच गईं हैं, लगभग 520,000 व्यक्तिगत अपार्टमेंट के बराबर है।

भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 प्रांतों को छोड़कर कई बचे लोग पड़ोसी शहरों या देश के सबसे बड़े शहरी केंद्रों में चले गए। आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने भूकंप के बाद के तीन सप्ताहों में 528,146 लोगों को स्थानांतरित किया है, लेकिन अनगिनत लोग अपने स्वयं के साधनों से चले गए हैं।

स्थानीय दैनिक बीरगुन ने बताया कि कुछ दिनों बाद दूसरे शहरों में भूकंप आने से एक दिन पहले प्रभावित प्रांतों में 2.5 मिलियन सेल फोन सक्रिय थे। बीरगुन ने अनुमान लगाया कि लगभग 50 लाख लोग विस्थापित हुए थे। मेर्सिन के दक्षिणी प्रांत में भूकंप से बचे लोगों का सबसे ज्यादा प्रवाह हुआ। लगभग 20 लाख लोगों के शहर में पहले से ही रह रहे 237,466 सीरियाई शरणार्थियों के अलावा लगभग 400,000 भूकंप से बचे लोगों को लिया गया।

पिछले हफ्ते, मेर्सिन कमोडिटीज एक्सचेंज से जुड़े संगठनों ने अंकारा को सहायता प्रदान करने के लिए एक बयान जारी किया, जिसमें लिखा था: आपदा के मद्देनजर मेर्सिन के लिए अनियोजित लेकिन अपरिहार्य स्थानांतरण ने शहर के संसाधनों पर दबाव डाला है, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे, आश्रय के संबंध में, और परिवहन, प्रवासन लहर को सामाजिक आपदा में बदलना।

बयान में अनुरोध किया गया है कि आपातकालीन राहत वितरित करते समय नए आगमन की आमद में सरकार कारक और चल रही परियोजनाओं को गति दें जो शहर की औद्योगिक, आर्थिक और परिवहन क्षमता को मजबूत करेगी। इस बीच, एंटाल्या के गवर्नर एरसिन याजीसी द्वारा साझा किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अन्य 140,000 लोग अंताल्या के पर्यटन समुद्र तटीय प्रांत में आ गए। लगभग 75,000 लोगों के होटल, मोटल और अन्य अतिथि सुविधाओं में रहने के साथ, लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य वर्तमान में क्षमता से अधिक है।

एक प्रमुख चिंता शिक्षा है। याजीसी ने कहा कि उन्होंने जीवित बचे लोगों में से 12,000 स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों की पहचान की है और वे वर्तमान में यह पता लगा रहे हैं कि उन्हें शैक्षणिक सेमेस्टर में कैसे शामिल किया जाए। जबकि तुर्की के तीन सबसे बड़े शहरों - इस्तांबुल, अंकारा और इजमिर में प्रवास के लिए कोई विशिष्ट संख्या नहीं है- वह सभी बड़ी संख्या में जीवित बचे लोगों को ले गए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, राजधानी अंकारा, जो देश के केंद्र में स्थित है और अपेक्षाकृत भूकंप क्षेत्र के करीब है, ने तुर्की के किसी भी शहर को सबसे अधिक प्रभावित किया है।

नवागंतुकों की बढ़ी हुई मांग में पहले से ही प्रमुख शहरी केंद्रों में रहने वाले लोगों की मांग में वृद्धि हुई है, जिन्होंने भूकंप-संभावित जिलों से नए, सुरक्षित भवनों में जाना शुरू कर दिया है। इस बढ़ी हुई मांग के कारण किराए आसमान छू रहे हैं, जिस पर सरकार का ध्यान गया है। न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने शनिवार को कहा कि वह अन्यायपूर्ण, अनैतिक और अवैध लाभ कमाने के लिए भूकंपों द्वारा लाए गए कठिनाइयों का लाभ उठाने की कोशिश करने वाले के लिए सख्त दंड पर काम कर रहे हैं। इनमें किराए के लिए अधिक शुल्क लेना, स्थानांतरण, या कोई अन्य सेवाएं प्रदान करने जैसी प्रथाएं शामिल हैं।

इस बीच, केवल तुर्की के नागरिक ही नहीं थे जो भूकंप क्षेत्र से विस्थापित हुए थे। स्थानीय दैनिक हैबरटर्क ने बताया कि भूकंप के बाद दो सप्ताह में 35,000 सीरियाई शरणार्थी घर लौट आए थे। यह भी नोट किया गया कि अन्य 2,000 मृतकों को सीरिया वापस भेज दिया गया। तुर्की में वर्तमान में रह रहे चार मिलियन सीरियाई शरणार्थियों में से 1.7 मिलियन भूकंप प्रभावित 10 प्रांतों में हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Feb 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story