यूक्रेन-रुस के युद्ध में ऐसे क्षण, जो साबित हुए मील का पत्थर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन-रुस के युद्ध में ऐसे क्षण, जो साबित हुए मील का पत्थर

डिजिटल डेस्क, कीव। फरवरी 2022 तनावपूर्ण से भरा हुआ था, क्योंकि रूस अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन करता हुआ दिखाई दे रहा था। 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया। दुनियाभर के देशों को उम्मीद नहीं थी कि उन्हें ऐसे युद्ध को देखना पड़ेगा, जिसका प्रभाव बेहद खतरनाक होगा।  बड़े पैमाने पर लोगों के विस्थापन, बाधित सप्लाई चेन, सर्पिल कीमतों, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को पतन के कगार पर ले जाने, प्रमुख राष्ट्रों के बीच शक्ति की गतिशीलता में बदलाव के साथ, इस युद्ध का वैश्विक प्रभाव पड़ा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की रूस के प्रतिरोध में अटूट बने हुए हैं, हमलावर देश के साथ शांति समझौते में किसी भी क्षेत्र को स्वीकार करने से इनकार कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा है कि क्षेत्र छोड़ने का मतलब है कि रूस वापस आना जारी रख सकता है, क्योंकि रूसी हमले पहले से ही कई दिशाओं से हो रहे हैं। पिछले 12 महीनों में यूक्रेन युद्ध के ऐसे क्षण, जो मील के पत्थर साबित हुए।

1. कीव और खार्किव पर कब्जा: जब पिछले फरवरी में युद्ध छिड़ा, तो यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर जेलेंस्की की सरकार को सत्ता से हटाने के लिए हमला किया गया।

कीव पर कब्जा करने की उम्मीद थी लेकिन हफ्तों के प्रतिरोध ने रूस को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। जैसे ही रूसी सेनाएं पीछे हटीं, उनके द्वारा किए गए अत्याचार सामने आने लगे।

2. खेरसॉन की घेराबंदी: दक्षिणी यूक्रेन के इस बंदरगाह शहर पर बाद में मार्च में हमला किया गया, जिससे इसकी कोस्टलाइन सील हो गई। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, मार्च के महीने में यूक्रे न में अधिकतम नागरिक मारे गए।

3. क्रामटोरस्क रेलवे स्टेशन पर हमला: अप्रैल की शुरूआत में, एक रूसी मिसाइल ने डोनेट्स्क शहर के क्रामटोरस्क में एक ट्रेन स्टेशन पर हमला किया, जिसमें 50 से अधिक नागरिक मारे गए। पूरे डोनबास पर कब्जा करने के लिए श्रृंखला में यह पहला हमला था जिसमें यूक्रेन के पूर्वी डोनेट्स्क और लुहांस्क क्षेत्र शामिल हैं।

4. एजोवेस्टल स्टील प्लांट की घेराबंदी करना: रूसी सेना द्वारा हजारों लोगों को मारने के हफ्तों बाद, मई में आखिरी यूक्रेनी लड़ाकों ने मारियुपोल, एक अन्य बंदरगाह शहर और आजोव के सागर में एक औद्योगिक केंद्र में आत्मसमर्पण कर दिया। एजोवेस्टल स्टील प्लांट पर कब्जा करने के बाद लड़ाई बंद हो गई, जो यूक्रेनी प्रतिरोध का प्रतीक बन गया।

5. स्नेक द्वीप को पुन: प्राप्त करना: जून में, यूक्रेन की सेना ने स्नेक आइलैंड पर झंडा फहराया, जो फरवरी में रूस द्वारा कब्जा किए गए शहर ओडेसा से दूर काला सागर में जमीन का एक टुकड़ा था। जैसे ही ओडेसा के लिए खतरा कम हुआ, यूक्रेन ने रूस के ब्लैक सी फ्लीट के मोस्क्वा युद्धपोत को डुबाकर क्षेत्र में रूस की नौसैनिक शक्ति को झटका दिया।

6. लिसिचांस्क का पतन: यूक्रेन के नियंत्रण वाला आखिरी शहर लिसिचांस्क जुलाई में रूस के कब्जे में आ गया था। लेकिन तब से, रूस ने डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने की अपनी प्रगति में बहुत कम प्रगति की है।

7. खेरसॉन में जवाबी हमला और क्रीमिया में रूसी हवाई ठिकाने पर हमला: यूक्रेन ने औपचारिक रूप से अगस्त में खेरसॉन क्षेत्र में एक जवाबी हमला शुरू किया, क्योंकि इसने रूसी सैन्य बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए हिमास जैसी पश्चिम आपूर्ति वाली हथियार प्रणालियों को तैनात किया था। यूक्रेन ने क्रीमिया में रूसी हवाई ठिकाने पर भी हमला किया।

8. अधिक खोए हुए क्षेत्र को पुन: प्राप्त करना: सितंबर तक, यूक्रेन ने पूर्वोत्तर खार्किव का अधिकांश भाग वापस ले लिया और युद्ध में पहल को जब्त कर लिया। इसने दोनेत्स्क प्रांत के लिमन शहर पर फिर से कब्जा कर लिया।

9. केर्च जलडमरूमध्य पुल पर विस्फोट और उसके परिणाम: अक्टूबर में एक विस्फोट ने केर्च जलडमरूमध्य पुल को क्षतिग्रस्त कर दिया था जो क्रीमिया को रूस से जोड़ता था, दो दिन बाद, रूस ने जमीन, समुद्र और हवा से यूक्रेनी कस्बों और शहरों पर हमला किया और यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को अपंग करना शुरू कर दिया। यूक्रेन के चार क्षेत्रों- लुहांस्क, दोनेत्स्क, खेरसॉन और जापोरीझिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा के बावजूद रूस ने अपने कब्जे में ले लिया था।

10. खेरसॉन को वापस लेना: यूक्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण जीत में, रूसी सैनिकों ने नवंबर में, नीप्रो नदी के पूर्व में एक शहर खेरसॉन से वापस ले लिया।

11. रूस में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना: दिसंबर तक यूक्रेन ने रूस के भीतर सैकड़ों मील की दूरी पर स्थित सैन्य ठिकानों को नष्ट करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया।

12. डोनेट्स्क हड़ताल: जनवरी 2023 में, यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों के आवास डोनेट्स्क में एक इमारत पर हमला किया। मॉस्को ने हमले में 89 सैनिकों की मौत को स्वीकार किया, जबकि यूक्रेन ने कहा कि सैकड़ों लोग मारे गए या घायल हुए।

13. बड़े पैमाने पर मिसाइल हमला: यूक्रेनी वायु सेना के टेलीग्राम पोस्ट के अनुसार, 16 फरवरी तक, रूस द्वारा यूक्रेन में महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाओं पर चौबीसों घंटे हमले किए गए, जहां कम से कम 32 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से कम से कम 16 नष्ट हो गईं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story