नासा ने आर्टेमिस वन मून मिशन लॉन्च को नवंबर तक स्थगित किया

NASA postpones Artemis One Moon mission launch to November
नासा ने आर्टेमिस वन मून मिशन लॉन्च को नवंबर तक स्थगित किया
मून मिशन नासा ने आर्टेमिस वन मून मिशन लॉन्च को नवंबर तक स्थगित किया
हाईलाइट
  • आर्टेमिस वन नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने तूफान इयान के मद्देनजर आर्टेमिस वन मून मिशन के प्रक्षेपण को नवंबर तक टाल दिया है। जैसे-जैसे टीमें पोस्ट-स्टॉर्म रिकवरी ऑपरेशन को पूरा कर रही है, नासा ने निर्धारित किया है कि यह 12 नवंबर को खुलने और 27 नवंबर को बंद होने वाली लॉन्च अवधि पर आर्टेमिस वन लॉन्च योजना प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर की टीमों ने तूफान इयान से संभावित प्रभावों का आकलन करने के लिए शुक्रवार को प्रारंभिक निरीक्षण किया। आर्टेमिस उड़ान हार्डवेयर को कोई नुकसान नहीं हुआ, और कुछ स्थानों में केवल मामूली पानी के रिसाव के साथ सुविधाएं अच्छी स्थिति में हैं।

इसके बाद, इंजीनियर अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान के चारों ओर एक्सेस प्लेटफॉर्म का विस्तार करेंगे, ताकि अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी की जा सके और फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम को फिर से शुरू करने सहित अगले लॉन्च प्रयास की तैयारी शुरू की जा सके। नासा ने कहा कि आने वाले दिनों में, प्रबंधक वाहन असेंबली बिल्डिंग (वीएबी) में प्रदर्शन करने के लिए कार्य के दायरे का आकलन करेंगे और अगले लॉन्च प्रयास के लिए एक विशिष्ट तिथि की पहचान करेंगे।

नासा ने कहा, नवंबर लॉन्च अवधि पर ध्यान केंद्रित करने से कैनेडी के कर्मचारियों को तूफान के बाद अपने परिवारों और घरों की जरूरतों को पूरा करने और टीमों को लॉन्च के लिए पैड पर लौटने से पहले आवश्यक अतिरिक्त चेकआउट की पहचान करने का समय मिलता है।

आर्टेमिस वन नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है जो गहरे अंतरिक्ष में मानव अन्वेषण के लिए एक आधार प्रदान करेगा और चंद्रमा और उससे आगे मानव अस्तित्व का विस्तार करने के लिए नासा की प्रतिबद्धता और क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Oct 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story