चीन और रूस की नौसेनाएं दिसंबर 21 से संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी

Navies of China and Russia will conduct joint military exercises from December 21
चीन और रूस की नौसेनाएं दिसंबर 21 से संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी
नौसेनाएं का संयुक्त युद्धाभ्यास चीन और रूस की नौसेनाएं दिसंबर 21 से संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी
हाईलाइट
  • एक साथ समुद्री सुरक्षा की रक्षा करना

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी नौसेना के अनुसार चीन और रूस की नौसेनाएं दिसंबर 21 से चीन के चच्यांग प्रांत के चो शान से थाईचो तक पूर्वी समुद्र पर संयुक्त सैन्याभ्यास करेंगी ।इस सैन्याभ्यास से दोनों पक्षों का एक साथ समुद्री खतरे से निपटने और अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय शांति व स्थिरता बनाए रखने का संकल्प और दक्षता दर्शायी जाएगी। साथ ही नये युग में चीन रूस सर्वांगीण रणनीतिक समन्वय साझेदारी मजबूत बनायी जाएगी।

इस संयुक्त सैन्याभ्यास का मुख्य विषय है कि एक साथ समुद्री सुरक्षा की रक्षा करना ।दोनों देशों की नौसेनाओं ने क्रमश: पेइचिंग और सेंट पीटर्सबर्ग में संयुक्त निर्देशक मुख्यालय स्थापित किया है। सैन्याभ्यास में संयुक्त घेराबंदी ,आपात जांच ,हवाई भेदी ,संयुक्त बचाव ,पनडुब्बी विरोधी कार्रवाई और रॉकेट प्रक्षेपण जैसे विषय शामिल होंगे। चीनी नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि यह समुद्री सैन्याभ्यास दोनों सेनाओं के बीच सालाना सैन्य सहयोग योजना के अनुसार चल रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story