अफगानिस्तान: वर्तमान समय में तालिबान के साथ बातचीत बेहद जरूरी- गुटेरस

September 11th, 2021

हाईलाइट

  • वर्तमान समय में तालिबान के साथ बातचीत बेहद जरूरी : गुटेरस

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि तालिबान को शामिल करना और अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना मानवीय तबाही और आर्थिक मंदी दोनों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ये दो चीजें हैं जो आपस में जुड़ी हुई हैं और वे इस बात पर निर्भर करती हैं कि वे इस समय कैसे विकसित होती हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि जुड़ाव आवश्यक है, और साथ ही, एक पूर्ण प्राथमिकता है, जो मानवीय समर्थन है।

महासचिव ने तालिबान को प्रभावी तरीके से शामिल करने के लिए देशों के महत्व पर भी जोर दिया। यह देखते हुए कि 1947 से संयुक्त राष्ट्र अफगानिस्तान में है, गुटेरेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की उन लोगों की मानवीय सहायता में महत्वपूर्ण भूमिका है जो अब एक हताश स्थिति में हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा, हमारा मानना है कि वर्तमान समय में तालिबान के साथ बातचीत बेहद जरूरी है। देश में आर्थिक स्थिति के बारे में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि अफगानिस्तान की आर्थिक मंदी किसी के हित में नहीं है। उन्होंने कहा, हमें ऐसी स्थिति से बचने के तरीके खोजने की जरूरत है जो लोगों के लिए विनाशकारी हो।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के बारे में, जिसका कार्यकाल अगले सप्ताह समाप्त हो रहा है, गुटेरेस ने कहा कि देश की मौजूदा अप्रत्याशितता को देखते हुए एक नया जनादेश बनाना मुश्किल होगा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, हम चाहते हैं कि अफगान लोग शांति से रहें, हम चाहते हैं कि अफगान लोग अतीत में मौजूद नाटकीय पीड़ा को रोकने में सक्षम हों। उन्होंने अफगान आबादी के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक समावेशी अफगान सरकार के लिए भी आशा व्यक्त की।

(आईएएनएस)