उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में लंबी दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में लंबी दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी

डिजिटल डेस्क, सोल। उत्तर कोरिया ने शनिवार को पूर्वी सागर में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि इस साल उत्तर कोरिया का दूसरा बैलिस्टिक मिसाइल उकसावा दक्षिण कोरिया और अमेरिका की प्योंगयांग द्वारा परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग के खिलाफ अगले सप्ताह एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण आयोजित करने की योजना के रूप में आया है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने प्योंगयांग के सुनन क्षेत्र से शाम 5:22 बजे प्रक्षेपण का पता लगाया और यह कि मिसाइल, एक ऊंचे कोण पर दागी गई, लगभग 900 किमी तक उड़ी।

इसने अन्य विवरण नहीं दिया, यह कहते हुए कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी मिसाइल की बारीकियों पर विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं। उत्तर कोरिया ने पहले नवंबर 2022 में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) दागी थी। जेसीएस ने संवाददाताओं को भेजे एक टेक्स्ट संदेश में कहा, उत्तर की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण इस बार महत्वपूर्ण उकसावे का कार्य है, जो न केवल कोरियाई प्रायद्वीप पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भी शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाता है। इसने लॉन्च को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन भी कहा और उत्तर कोरिया से इस तरह के उत्तेजक कृत्य को तुरंत रोकने का आग्रह किया।

जेसीएस ने कहा, अतिरिक्त उकसावे की संभावना के खिलाफ तैयारी में अमेरिका के साथ निकट सहयोग में संबंधित आंदोलनों पर नजर रखने और निगरानी करते हुए हमारी सेना किसी भी उत्तर कोरियाई उकसावे का जवाब देने में सक्षम तत्परता बनाए रखेगी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अगर सहयोगी देश संयुक्त सैन्य अभ्यास करने की अपनी योजना को आगे बढ़ाते हैं तो देश अभूतपूर्व रूप से लगातार और मजबूत जवाबी कार्रवाई करेगा। वे उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु उपयोग के परि²श्य के तहत अगले सप्ताह पेंटागन में एक टेबल-टॉप अभ्यास आयोजित करने वाले हैं। वे अगले महीने नियमित स्प्रिंगटाइम फ्ऱीडम शील्ड अभ्यास आयोजित करने वाले हैं।

अपने संयुक्त सैन्य अभ्यासों के दायरे और पैमाने को मजबूत करने के लिए मित्र राष्ट्रों के दबाव के अनुरूप एफएस अभ्यास समवर्ती बड़े पैमाने के क्षेत्र अभ्यास के साथ होने वाला है। कुछ पर्यवेक्षकों ने यहां कहा कि नवीनतम मिसाइल लॉन्च के साथ, उत्तर कोरिया इस सप्ताह के शुरू में सार्वजनिक किए गए अपने अद्यतन रक्षा श्वेत पत्र में दक्षिण कोरिया द्वारा अपने शासन और सेना को दुश्मन के रूप में लेबल करने पर विरोध कर सकता है। उत्तर कोरिया ने पिछले साल आठ आईसीबीएम सहित कम से कम 70 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जो एक साल में सबसे ज्यादा हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story