दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रंप का न्यूक्लियर बटन वाला बयान 'पागल कुत्ते के भौंकने' जैसा : नॉर्थ कोरिया

January 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। नए साल में नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच शुरू हुआ न्यूक्लियर बटन वाला विवाद फिलहाल थमा नहीं है। इस मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा किये गए ट्वीट पर अब नॉर्थ कोरिया की ओर से प्रतिक्रिया आई है। नॉर्थ कोरिया ने ट्रंप की टिप्पणी को पागल कुत्ते के भौंकने जैसा बताया है।

नॉर्थ कोरिया के सरकारी अखबार रोडोंग सिनमन के संपादकीय में लिखा गया है कि नॉर्थ कोरिया की ताकत से ट्रंप डरे हुए हैं और न्यूक्लियर बटन वाला बयान उनकी हेकड़ी को दर्शाता है। अखबार ने यह भी लिखा है कि डोनाल्ड ट्रंप मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं और इसीलिए वे इस तरह के अजीबोगरीब बयान दे रहे हैं।

गौरतलब है कि अपने नए साल के भाषण में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने अमेरिका को धमकी दी थी कि उनकी मेज पर हमेशा न्यूक्लियर मिसाइल का बटन रहता है। इस धमकी के जवाब में डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि उनका परमाणु बटन उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के मुकाबले ना केवल ‘ज्यादा बड़ा और शक्तिशाली’ है बल्कि वह काम भी करता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में  लिखा था, 'उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का कहना है कि उनके परमाणु हथियार का बटन हर समय उनके डेस्क पर रहता है। क्या लाचारी और भुखमरी से जूझ रही उनकी सरकार का कोई  नुमाईंदा उन्हें यह बताएगा कि मेरे पास भी परमाणु हथियार का बटन है लेकिन यह उनके बटन से कहीं अधिक बड़ा और ताकतवर है और मेरा बटन काम भी करता है।'

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया के लगातार परमाणु बम और मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव फैला हुआ है। जापान और दक्षिण कोरिया इन परीक्षणों से चिंतित है। पिछले कुछ महीनों से अमेरिका लगातार नॉर्थ कोरिया को मिसाइल टेस्ट रोकने की धमकी देता रहा है। इसके चलते अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच जुबानी जंग भी चल रही है। दोनों देश एक-दूसरे को युद्ध की धमकियां दे चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र ने नॉर्थ कोरिया की तनाव फैलाने वाली इन गतिविधियों के चलते उस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा रखे हैं। बावजूद इसके नॉर्थ कोरिया का परमाणु कार्यक्रम जारी है। वह कईं बार जापान और साउथ कोरिया के हवाई मार्ग से अपनी मिसाइलों का टेस्ट कर चुका है। नॉर्थ कोरिया के अधिकारी अमेरिका में परमाणु बम गिराने की भी धमकी दे चुके हैं।