ओटावा ने मूल निवासियों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया

Ottawa makes historic settlement with natives
ओटावा ने मूल निवासियों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया
भूमि समझौते ओटावा ने मूल निवासियों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया
हाईलाइट
  • कृषि और खनिज-समृद्ध भूमि शामिल

डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और सिक्सिका राष्ट्र प्रमुख ओरे क्रोफुट ने एक ऐतिहासिक भूमि दावा निपटान पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, गुरुवार को भूमि समझौते की घोषणा की गई। प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, 1.3 बिलियन कनाडाई डॉलर (1.04 बिलियन डॉलर) का समझौता कनाडा में अपनी तरह का सबसे बड़ा समझौता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस समझौते का उद्देश्य एक सदी से अधिक पुरानी गलतियों को ठीक करना है, जब कनाडा सरकार ने वादा तोड़ दिया था और गलत तरीके से सिक्सिका राष्ट्र की आरक्षित भूमि का लगभग आधा हिस्सा ले लिया था, जिसमें कुछ सबसे अधिक उत्पादक कृषि और खनिज-समृद्ध भूमि शामिल थी। क्राउफुट ने कहा कि इस मामले को सुलझाना जरूरी है, जो 1910 से पहले का है और सिक्सिका राष्ट्र के लोगों के लिए लंबे समय से लंबित है।

बंदोबस्त के तहत, सिक्सिका इच्छुक-विक्रेता/इच्छुक-खरीदार आधार पर अपने आरक्षित भूमि आधार को जोड़ने के लिए समय के साथ 115,000 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर सकती है। समाचार विज्ञप्ति में कहा गया है कि कनाडा ने देश भर में पहले राष्ट्रों के साथ बातचीत के जरिए 590 से अधिक विशिष्ट दावों का निपटारा किया है। इसमें 2016 के बाद से बातचीत के माध्यम से निपटाए गए 180 से अधिक दावे शामिल हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story