पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों से डरे पाक एनएसए

Pak NSA scared of anti-Pakistan protests, Kabul tour canceled
पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों से डरे पाक एनएसए
काबुल दौरा किया रद्द पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों से डरे पाक एनएसए
हाईलाइट
  • पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों से डरे पाक एनएसए
  • काबुल दौरा किया रद्द

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ने काबुल में सुनियोजित पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन के बीच अपना अफगानिस्तान दौरा रद्द कर दिया है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ मंगलवार को काबुल का दौरा करने वाले थे। मगर इस बाबत अफगानिस्तान में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन को देखते हुए उनकी सुरक्षा के लिए घबराए पाकिस्तान ने युसूफ का दौरा रद्द कर दिया।

पझवोक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मोईद युसूफ मंगलवार को एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अफगानों के लिए मानवीय सहायता और द्विपक्षीय महत्व के अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए काबुल पहुंचने वाले थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, एनएसए को अपनी दो दिवसीय यात्रा रद्द करनी पड़ी, क्योंकि काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध की योजना बनाई गई थी।

एक प्रतिष्ठित राजनयिक सूत्र ने पझवोक अफगान न्यूज को बताया कि यूसुफ ने शमिर्ंदगी से बचने के लिए अफगानिस्तान की राजधानी का दौरा रद्द करने का फैसला किया है।

सूत्र ने कहा कि पाकिस्तान विरोधी बैनर लिए सैकड़ों अफगानों ने पाकिस्तान की दोतरफा नीति का विरोध करने के लिए हवाई अड्डे के पास मार्च किया।

उन्होंने दावा किया कि ब्रिटिश काल की डूरंड रेखा पर बाड़ लगाने को लेकर दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है, जिसे काबुल औपचारिक अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता नहीं देता है।

इस बीच, काबुल स्थित एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि तालिबान ने पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन आयोजित करने के लिए मानवाधिकार कार्यकर्ता अजीम अजीमी को हिरासत में लिया है।

दूसरी ओर, पाकिस्तान के अधिकारियों का कहना है कि खराब मौसम होने के कारण एनएसए का दौरा स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने इस धारणा को खारिज कर दिया कि तालिबान और इस्लामाबाद के बीच मतभेद हैं।

एक अधिकारी ने दोनों पक्षों के बीच दरार से इनकार करते हुए कहा, हम डूरंड लाइन पर बाड़ लगाने और अफगानिस्तान में पाकिस्तानी तालिबान की मौजूदगी दोनों पर काबुल के संपर्क में हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   19 Jan 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story