जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए वन क्षेत्र बढ़ाएगा पाक : राष्ट्रपति

Pak will increase forest cover to combat climate change: President
जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए वन क्षेत्र बढ़ाएगा पाक : राष्ट्रपति
पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए वन क्षेत्र बढ़ाएगा पाक : राष्ट्रपति
हाईलाइट
  • जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए वन क्षेत्र बढ़ाएगा पाक : राष्ट्रपति

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गुरुवार को कहा कि सरकार जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों का मुकाबला करने के लिए देश में वन क्षेत्र बढ़ाने के प्रयास कर रही है।

अल्वी ने राष्ट्रीय मानसून पौधरोपण अभियान के शुभारंभ पर अपने संदेश में कहा, पारे के बढ़ते स्तर के चलते पाकिस्तान में ग्लेशियर पिघल रहे हैं और शहरों में बाढ़ आ रही है।

उन्होंने कहा कि देश को जलवायु परिवर्तन के भयानक प्रभावों से बचाने के लिए व्यापक पौधरोपण जरूरी है और इसके लिए ठोस प्रयासों की जरूरत है।

राष्ट्रपति ने कहा कि एक देश को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, 25 प्रतिशत वन क्षेत्र की जरूरत है, लेकिन पाकिस्तान में सिर्फ 4.8 प्रतिशत वन क्षेत्र है।

अल्वी ने कहा कि व्यापक पौधरोपण से न केवल देश को जलवायु परिवर्तन के मुद्दों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी, बल्कि वन्यजीवों, वनस्पतियों और जीवों का संरक्षण भी होगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि वन क्षेत्र को बढ़ाने के प्रयास में पाकिस्तान ने अपने 10 अरब पेड़ कार्यक्रम के तहत जून 2022 तक 1.81 अरब पेड़ लगाए थे और 2023 तक लगभग 3.29 अरब पेड़ लगाए जाएंगे।

जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, देशभर में चल रहे मानसून पौधरोपण अभियान के तहत 30 करोड़ से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Aug 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story