आईएमएफ की शर्तो को मानकर पाकिस्तान ने ईंधन के दाम बढ़ाये

Pakistan hikes fuel prices following IMFs conditions
आईएमएफ की शर्तो को मानकर पाकिस्तान ने ईंधन के दाम बढ़ाये
पाकिस्तान आईएमएफ की शर्तो को मानकर पाकिस्तान ने ईंधन के दाम बढ़ाये
हाईलाइट
  • राजनीतिक हित भी दांव पर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की शर्तो के मानते हुए पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में 30 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की घोषणा की है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से पूर्व की इमरान खान सरकार द्वारा लिये गये घातक निर्णयों के परिणाम से बचा जा सकेगा और साथ ही देश को आर्थिक संकट से उबारने में मदद मिलेगी।

पाकि स्तान सरकार को उम्मीद है कि उसके इस निर्णय से आईएमएफ के साथ 12 जून तक समझौता होने का रास्ता बनेगा। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने संवाददाता सम्मेलन में इस बाबत घोषणा की। कीमतों में की गई बढ़ोतरी के बाद अब पाकिस्तान में पेट्रोल 179.88 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जो पहले से 20 प्रतिशत अधिक है।

इस्माइल ने कहा कि इस मुश्किल घोषणा से मौजूदा सरकार के राजनीतिक हितों की हानि होगी। सरकार प्रति लीटर 56 रुपये की सब्सिडी दे रही थी और अब इसमें 30 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है।

नई दरों के प्रभावी होने से हाई स्पीड डीजल के दाम 20.8 प्रतिशत बढ़कर 174.86 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि इस पर सरकार 86 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दे रही थी, जिसमें मात्र 30 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश को ऋण भुगतान में डिफॉल्टर बनने की दिशा में नहीं ले जा सकती है और इसी स्थिति से बचने के लिए वह अपने राजनीतिक हितों को भी दांव पर लगा रही है।

उन्होंने कहा कि सामने दो ही विकल्प हैं कि या सरकार के राजनीतिक हितों की रक्षा की जाए या देश को डिफॉल्टर बनने से बचाया जाये। सरकार ने देश के हितों की रक्षा करने का निर्णय लिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 May 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story