तालिबानी लड़ाकों का अगल लक्ष्य पाकिस्तान

Pakistan next target of Taliban fighters
तालिबानी लड़ाकों का अगल लक्ष्य पाकिस्तान
अफगानिस्तान तालिबानी लड़ाकों का अगल लक्ष्य पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, काबुल। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और वैश्विक शक्तियां व्यापक रूप से यह मान रही है कि अफगानिस्तान में तालिबान का तेजी से और आश्चर्यजनक रूप से कब्जा पाकिस्तान के समर्थन के कारण संभव हुआ है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह इसका एक बड़ा लाभार्थी रहा है।

हालांकि, अफगानिस्तान में जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग दिखती है क्योंकि कई तालिबान लड़ाके पाकिस्तान को अपने हमले के अगले लक्ष्य के रूप में देख रहे हैं। अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार इस्लामी मूल्यों और शिक्षाओं के आधार पर बनाई गई है, जो अमेरिका के साथ दो साल की लंबी बातचीत के दौरान भी समूह की प्रमुख मांग रही है, जिसके कारण 2020 दोहा समझौता हुआ।

जबकि तालिबान नेतृत्व अफगानिस्तान में अपनी सफलता की कहानी का दावा करने का प्रयास करता है, कई लड़ाकों का मानना है कि अफगानिस्तान पर कब्जा करना और इस्लामी शरिया कानून लागू करना उनके संघर्ष का अंत नहीं है, बल्कि यह दुनिया के बाकी हिस्सों में उनके जिहाद के प्रसार की शुरुआत है।

काबुल के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा कर्मियों के रूप में तैनात कई तालिबान लड़ाकों से बात करते हुए, यह देखा गया कि तालिबान लड़ाकों की नजर और विचारों में जिहाद और इस्लामी शासन लागू करने के लिए अगला देश पाकिस्तान है। तालिबान लड़ाकों का मानना है कि पाकिस्तान में वर्तमान सरकार की स्थापना गैर-इस्लामी है और आत्मघाती आतंकी हमलों और अन्य माध्यमों से इसे हटाने और शरिया कानून लागू करने के वह अपनी जान देने से परहेज नहीं करेंगे।

तालिबान लड़ाकों में से एक ने कहा, अलहम्दुलिल्लाह हम अफगानिस्तान में इस्लामी शरिया कानून लाए हैं। अब, हम पाकिस्तान में भी ऐसा ही करेंगे। हम पाकिस्तान पर हमला करेंगे और उस देश में इस्लामी शरिया कानून भी जल्द ही लागू करेंगे। तालिबान के एक अन्य लड़ाके ने कहा, पाकिस्तान में मौजूदा व्यवस्था गैर-इस्लामी है और गलत है। हम पाकिस्तान पर जिहाद छेड़ेंगे और अफगानिस्तान में लागू हमारे इस्लामी कानूनों को जल्द ही पाकिस्तान में फैलाएंगे।

बातचीत के दौरान, तालिबान लड़ाकों ने अमेरिकी सेना को ठिकाने उपलब्ध कराने और ड्रोन हमलों के माध्यम से उन्हें मारने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए पाकिस्तान सरकार पर हमला किया। लड़ाकों ने अफगानिस्तान को नाटो आपूर्ति के लिए रसद और मार्ग प्रदान करने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की।

उन्होंने कहा, पाकिस्तान की सरकार एक कठपुतली सरकार रही है। उन्होंने अमेरिका को ठिकाने दिए। नाटो आपूर्ति के लिए अपने भूमि मार्ग प्रदान किए और यहां तक कि हमारे खिलाफ उनके साथ काम किया। यह सही नहीं है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि पाकिस्तान की मौजूदा कठपुतली व्यवस्था को बदल दिया जाए और इस्लामिक कानून वहां भी लागू होते हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   5 Oct 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story