comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 67 साल के हुए

October 05th, 2019 19:00 IST
 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 67 साल के हुए

इस्लामाबाद, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। क्रिकेटर से राजनेता बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शनिवार को जन्मदिन है। पांच अक्टूबर, 1952 को पैदा हुए इमरान 67 वर्ष के हो गए हैं। इमरान की पूरी जिंदगी खासकर दांपत्य जीवन विवादों से भरा हुआ है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, उनके पिता का नाम इकरामुल्लाह खान नियाजी और मां का नाम शौकत खानम है। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा लाहौर से प्राप्त की। फिर उच्च शिक्षा के लिए ब्रिटेन चले गए, जहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया।

ब्रिटेन से अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद इमरान 1971 में पाकिस्तान लौट आए और यहां की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गए।

उन्होंने 1982 और 1992 तक टीम के कप्तान की भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने 1992 में क्रिकेट विश्व कप जीता। इमरान ने 1994 में अपनी मां के नाम पर कैंसर के इलाज के लिए शौकत खानम अस्पताल की नींव रखी।

उन्होंने 25 अप्रैल, 1996 को औपचारिक रूप से अपनी राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की स्थापना की।

उनकी पार्टी ने विशेष रूप से पाकिस्तान के युवाओं के बीच लोकप्रियता हासिल की और पार्टी 2013 के चुनाव में खैबर पख्तूनख्वा में एक प्रांतीय सरकार बनाने में सफल रही। पीटीआई जुलाई 2018 में केंद्रीय सत्ता में आई और वह 17 अगस्त, 2018 को इमरान पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री चुने गए।

इमरान ने देश की सत्ता तो हासिल कर ली, मगर वह युवाओं व देशवासियों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। उनके प्रधानमंत्री बनने के एक साल के अंदर ही पाकिस्तान में गरीबी व बेरोजगारी अपने चरम स्तर पर पहुंच गई है। यही वजह है कि अब आम आदमी उनसे जमीनी हकीकत से जुड़े मुद्दों पर सवाल पूछने लगा है। इमरान हालांकि भारत विरोधी बयान और कश्मीर राग अलापते हुए जनता का ध्यान बंटाने में लगे हुए हैं।

इमरान खान के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो यह काफी विवादों से भरा हुआ है। उनसे जुड़े कई किस्से हैं, जो आज भी पाकिस्तान के साथ ही विश्व के अन्य देशों में प्रचलित हैं।

इमरान ने 1995 में जेमाइमा गोल्डस्मिथ से शादी की, जिनसे उन्हें दो बच्चे सुलेमान और कासिम हुए। दोनों ने 2004 में तलाक के लिए अर्जी दे दी। इसके बाद 2015 में इमरान की दूसरी शादी पत्रकार रेहम खान के साथ हुई, मगर कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए। उनकी तीसरी शादी बुशरा मनेका के साथ 2018 में हुई थी। इन सभी शादियों से संबंधित ऐसे अनगिनत विवादित किस्से हैं, जो आज भी पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर खूब चलन में हैं।

कमेंट करें
BmzRQ