पाकिस्तान ने बलूचिस्तान खनन परियोजना के लिए ऑस्ट्रेलियाई फर्म के साथ अदालत से बाहर ही समझौता किया

Pakistan signs out-of-court settlement with Australian firm for Balochistan mining project
पाकिस्तान ने बलूचिस्तान खनन परियोजना के लिए ऑस्ट्रेलियाई फर्म के साथ अदालत से बाहर ही समझौता किया
पाकिस्तान पाकिस्तान ने बलूचिस्तान खनन परियोजना के लिए ऑस्ट्रेलियाई फर्म के साथ अदालत से बाहर ही समझौता किया
हाईलाइट
  • पाकिस्तान पर अरबों डॉलर का जुर्माना

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के चगई जिले में रेको दीक परियोजना के अदालत के बाहर समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है और इस संबंध में एक आधिकारिक घोषणा किए जाने की संभावना है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तान सरकार ने ऑस्ट्रेलिया की टेथियन कॉपर कंपनी (टीसीसी) के साथ समझौता करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया है, क्योंकि टीसीसी को खनन पट्टे देने से इनकार करने के अपने फैसले के कारण देश को 6 बिलियन डॉलर के जुर्माना का सामना करने की धमकी दी गई थी। पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल (एजीपी) कार्यालय, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय विवाद इकाई के प्रमुख अतिरिक्त अटॉर्नी-जनरल (एएजी) अहमद इरफान असलम ने मुख्य रूप से रेको दीक सौदे पर बातचीत की।

एएजी अहमद इरफान ने इससे पहले कार्की मामले में सौदे पर सफलतापूर्वक बातचीत की थी, जिसमें पाकिस्तान को अरबों डॉलर के जुर्माने का सामना करना पड़ा था। सूत्रों के अनुसार, मुख्य कार्यकारी मार्क ब्रिस्टो के नेतृत्व में बैरिक गोल्ड के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ संघीय सरकार और बलूचिस्तान के प्रतिनिधियों द्वारा एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

नए समझौते की शर्तों के अनुसार, रेको डीक परियोजना को पाकिस्तानी संस्थाओं के साथ साझेदारी में बैरिक गोल्ड द्वारा पुनर्जीवित और विकसित किया जाएगा। नई परियोजना के 50 प्रतिशत शेयर बैरिक गोल्ड के स्वामित्व में होंगे, जबकि बाकी शेयर पाकिस्तान के स्वामित्व में होंगे, जो संघीय सरकार और बलूचिस्तान की प्रांतीय सरकार के बीच समान रूप से विभाजित होंगे।

संघीय सरकार के 25 प्रतिशत के शेयरों को तीन राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं, अर्थात तेल और गैस विकास निगम लिमिटेड, पाकिस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड और गवर्नमेंट होल्डिंग्स पाकिस्तान लिमिटेड, एक्सप्रेस के बीच समान रूप से विभाजित किया जाएगा। ट्रिब्यून ने सूचना दी। बलूचिस्तान के शेयर प्रांतीय सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनी के पास होंगे। इससे पहले, बलूचिस्तान के सांसदों ने प्रस्तावित सौदे की शर्तों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की, जब संघीय सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेको दीक परियोजना के लिए अदालत के बाहर समझौते पर चिंताओं को संबोधित किया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 March 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story