पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी, न्यायपालिका तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान

Pakistans police most corrupt, judiciary third most corrupt
पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी, न्यायपालिका तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान
पाकिस्तान पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी, न्यायपालिका तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान
हाईलाइट
  • भ्रष्टाचारी के मामले में पहला स्थान हासिल किया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है। इसके बाद दूसरे नंबर पर टेंडरिंग और ठेकेदारी, जबकि न्यायपालिका को तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान बताया गया है। वहीं चौथे स्थान पर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार शिक्षा क्षेत्र में बताया गया है। समा न्यूज के मुताबकि, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल पाकिस्तान (टीआईपी) के द्वारा राष्ट्रीय भ्रष्टाचार धारणा सर्वेक्षण (एनसीपीएस) 2022 में किए गए एक सर्वेक्षण में ये जानकारी सामने आई है। सर्वेक्षण में लोगों से पाकिस्तान में विभिन्न विभागों और संस्थानों को रैंक करने के लिए कहा गया, जहां अनियमितताएं और रिश्वतखोरी देखी गई। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के जवाबों के आधार पर पुलिस विभाग ने भ्रष्टाचारी के मामले में पहला स्थान हासिल किया है।

समा न्यूज के मुताबिक, वर्षों से बड़े-बड़े दावों के बावजूद पाकिस्तान की न्यायपालिका फरयादियों को न्याय दिलाने में सक्षम नहीं रही है, क्योंकि उनका मानना है कि न्याय का पैमाना हमेशा ताकतवरों के लिए ही बदल दिया गया है। भ्रष्टाचार के मामले में शिक्षा क्षेत्र ने भी चौथा स्थान हासिल किया है।

सर्वेक्षण में सामने आया है कि सिंध में शिक्षा सबसे भ्रष्ट क्षेत्र रहा है, पुलिस को दूसरे सबसे भ्रष्ट के रूप में देखा गया, जबकि तीसरे सबसे भ्रष्ट के रूप में टेंडरिंग और ठेकेदारी को देखा गया है। पाक के पंजाब में पुलिस सबसे भ्रष्ट सेक्टर रही, टेंडरिंग और ठेका दूसरे नंबर पर और न्यायपालिका तीसरे नंबर पर रही है। समा न्यूज ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा में न्यायपालिका लिस्ट में पहले स्थान पर है, टेंडरिंग और ठेकेदारी दूसरे और पुलिस को तीसरे स्थान पर रखा गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story