comScore

फिलिस्तीन ने की इजरायल, यूएई के बीच यूएस-ब्रोकेड सौदे की निंदा

August 14th, 2020 12:30 IST
 फिलिस्तीन ने की इजरायल, यूएई के बीच यूएस-ब्रोकेड सौदे की निंदा

हाईलाइट

  • फिलिस्तीन ने की इजरायल, यूएई के बीच यूएस-ब्रोकेड सौदे की निंदा

रामल्लाह, 14 अगस्त (आईएएनएस)। फिलिस्तीन ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल के बीच संबंधों को पूर्ण रूप से सामान्य बनाने के लिए किए गए अमेरिका की पहल पर किए जा रहे ऐतिहासिक शांति समझौते की निंदा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने इस समझौते को असम्मानजनक बताया और इसे अरब की शांति पहल, अरब और इस्लामी शिखर सम्मेलन के फैसले के लिए झटका और फिलिस्तीन के लोगों के खिलाफ आक्रामकता कहा है।

इसके बाद राष्ट्रपति ने अबू धाबी में नियुक्त अपने राजदूत को भी देश वापस बुला लिया है।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद एक बयान में कहा गया कि वह इस समझौते को खारिज करते हैं।

अब्बास के प्रवक्ता नबील अबु रूदीनेह ने कहा, यूएई ने जो किया है उसे फिलिस्तीनी नेतृत्व खारिज करता है और इसे येरूशलम, अल-अक्सा मस्जिद और फिलिस्तीन के प्रति विश्वासघात का कारण मानता है।

फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेश्न के एक्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य हनान अशरवी ने कहा कि यूएई अपने इजराइल के साथ गुप्त व्यवहार/सामान्यीकरण के साथ आगे आया है।

उन्होंने आगे कहा, कृपया हम पर एहसान मत करो। हम किसी का लिबास नहीं हैं।

इस बीच, गाजा पट्टी में इस्लामिक संगठन हमास के प्रवक्ता, हज्म कासिम ने इस समझौते की निंदा की और कहा कि यह हमारे फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों के हनन को जारी रखने के काम को प्रोत्साहित करता है।

एसडीजे/एसजीके

कमेंट करें
x4OIH