अमेरिका: पेंटागन ने सैंकड़ों ट्रकों के वाशिंगटन डीसी की तरफ आने के मद्देनजर नेशनल गार्ड की तैनाती को मंजूरी दी

February 24th, 2022

हाईलाइट

  • 400 नेशनल गार्ड कर्मियों और 50 वाहनों की तैनाती

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि विरोध प्रदर्शन करने राजधानी की तरफ आ रहे ट्रक काफिले को रोकने के लिए उसने सैकड़ों नेशनल गार्ड सदस्यों को वाशिंगटन डीसी में तैनाती की मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी के हवाले से कहा कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कुछ खास ट्रैफिक पोस्ट पर मेट्रोपॉलिटन पुलिस की मदद करने के लिए 400 नेशनल गार्ड कर्मियों और 50 वाहनों की तैनाती को मंजूरी दे दी है। ये गार्ड अपने साथ कोई हथियार नहीं रखेंगे और पुलिस के साथ यातायात व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा, ऑस्टिन ने पड़ोसी राज्यों के 300 नेशनल गार्ड कर्मियों के तैनात करने को भी हरी झंडी दिखाई है, जो पुलिस को निर्दिष्ट चौकियों पर यातायात नियंत्रण संचालन में मदद करते हैं। ये गार्ड सिर्फ निगरानी प्रकिया में हिस्सा हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1 मार्च को संसद के संयुक्त सत्र के पहले संबोधन के समय ही राजधानी में ट्रक काफिले के पहुंचने के बारे में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को इसकी जानकारी है।

गौरतलब है कि कनाडा में ट्रक ड्राइवरों ने इस साल की शुरूआत में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ शहर और अमेरिका के साथ लगती सीमा पर पर सप्ताह भर विरोध प्रदर्शन किया था। इसने कुछ अमेरिकियों को इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित किया है।

 

(आईएएनएस)