गुप्त दस्तावेज हासिल करने को ट्रंप के घर की तलाशी लेने की अनुमति ली गई : एफबीआई

Permission was sought to search Trumps home to obtain secret documents: FBI
गुप्त दस्तावेज हासिल करने को ट्रंप के घर की तलाशी लेने की अनुमति ली गई : एफबीआई
अमेरिका गुप्त दस्तावेज हासिल करने को ट्रंप के घर की तलाशी लेने की अनुमति ली गई : एफबीआई
हाईलाइट
  • विविध सामग्री के बीच मिश्रित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। एफबीआई एजेंटों ने कहा कि जब अधिकारियों को खबर मिली कि पूर्व राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस से 184 वर्गीकृत दस्तावेजों को अवैध रूप से हटा दिया है, तब संघीय न्यायाधीश से डोनाल्ड ट्रंप के घर की तलाशी लेने की अनुमति ली गई थी।

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, राष्ट्रपति और सरकारी दस्तावेजों को रखने के लिए जिम्मेदार संघीय एजेंसी द्वारा मांग किए जाने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ने स्वेच्छा से उन वर्गीकृत दस्तावेजों को जनवरी में राष्ट्रीय अभिलेखागार में 15 बक्से में पत्रिकाओं, नोट्स, समाचार पत्रों, फोटो, पत्र, और अन्य विविध सामग्री के बीच मिश्रित कर दिया था और अपने रिकॉर्ड वापस करने की मांग की थी।

वर्गीकृत दस्तावेजों, जिनमें 67 को कॉन्फिडेंशियल, 92 को सीक्रेट के रूप में और 25 को टॉप सीक्रेट के रूप में चिह्न्ति किया गया था, को न्याय विभाग ने एफबीआई के सर्च वारंट में शामिल किया था। इसे ट्रंप के मार-ए-लागो स्थित घर पर एफबीआई छापे से तीन दिन पहले 5 अगस्त को एक न्यायाधीश द्वारा अनुमोदित किया गया था।

एक अज्ञात एफबीआई एजेंट ने ब्यूरो के सर्च वारंट का समर्थन करते हुए 32-पेज के हलफनामे में लिखा, सरकार अनधिकृत स्थानों में वर्गीकृत जानकारी के अनुचित निष्कासन और भंडारण के साथ-साथ अवैध रूप से सरकारी रिकॉर्ड को छिपाने या हटाने के संबंध में जांच कर रही है।

एजेंट ने हलफनामे में लिखा, इसके अलावा, यह मानने का संभावित कारण है कि अतिरिक्त दस्तावेज जिनमें वर्गीकृत एनडीआई (राष्ट्रीय रक्षा सूचना) शामिल है या जो राष्ट्रपति के रिकॉर्ड हैं, वह प्रतिधारण जरूरतों के अधीन हैं। मौजूदा समय में अधिकारी ट्रंप के निवास पर बने हुए हैं।

एफबीआई एजेंट ने नोट किया कि जांच 9 फरवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार और अभिलेख प्रशासन से न्याय विभाग को एक रेफरल के परिणामस्वरूप शुरू हुई थी। मई में मिली सामग्री के साथ एजेंटों ने ट्रंप द्वारा लौटाए गए 15 बक्से की जांच की और कई गवाहों से जानकारी प्राप्त की, जिसके बाद 8 अगस्त को ट्रंप के घर पर एफबीआई का सर्च ऑपरेशन जारी हुआ। इस महीने की शुरुआत में उनके घर से ली गई वस्तुओं की एफबीआई सूची के अनुसार, उस छापे के दौरान, दर्जनों एजेंटों ने सरकार और राष्ट्रपति के रिकॉर्ड के 27 अतिरिक्त बक्से निकाले, जिसमें 11 सेट दस्तावेज शामिल थे। ट्रंप व्हाइट हाउस से निकलते समय ये दस्तावेज अपने साथ ले गए थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Aug 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story