कोरोना टीकाकरण: सुरक्षित और प्रभावी है फाइजर वैक्सीन, 5-11 साल के बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में भी सहायक

September 21st, 2021

हाईलाइट

  • फाइजर की कोविड वैक्सीन सुरक्षित, 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सहायक

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। फाइजर द्वारा विकसित एमआरएनए कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी पाई गई है और इसने 5 से 11 साल की उम्र के बच्चों में मजबूत न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं दिखाई हैं। अमेरिकी दवा निर्माता ने सोमवार को यह दावा किया। फाइजर ने एक बयान में कहा है कि परिणाम 12 साल से कम उम्र के बच्चों में किसी भी कोविड-19 जैब्स के पहले परीक्षण पर आधारित हैं।

चरण 2/3 के अध्ययन में 5 से 11 वर्ष की आयु के 2,268 बच्चों को नामांकित किया गया था और उन्हें 21 दिनों के दौरान 10 माइक्रोग्राम की दो खुराक दी गई थी। 30 माइक्रोग्राम की खुराक से छोटी खुराक का उपयोग 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए किया जाता है। प्रतिभागियों में 10 माइक्रोग्राम खुराक दी गई एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं पिछले फाइजर-बायोएनटेक अध्ययन में दर्ज की गई थीं, जो 16 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में 30 माइक्रोग्राम खुराक के साथ प्रतिरक्षित थीं।

फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने बयान में कहा, पिछले नौ महीनों में, दुनिया भर के 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के करोड़ों लोगों ने हमारी कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त की है। हम नियामक प्राधिकरण के अधीन, इस युवा आबादी के लिए वैक्सीन द्वारा वहन की जाने वाली सुरक्षा का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं, विशेष रूप से जब हम डेल्टा वैरिएंट के प्रसार को ट्रैक कर रहे हैं और यह बच्चों के लिए पर्याप्त खतरा है।

इसके अलावा, कोविड-19 वैक्सीन को अच्छी तरह से सहन करने वाली पाया गया है, जिसके दुष्प्रभाव आमतौर पर 16 से 25 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों में देखे गए लोगों के समान पाए गए थे। फाइजर ने कहा कि डेटा अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए), यूरोपीय दवा एजेंसी (ईएमए) और अन्य नियामकों को जितनी जल्दी हो सके प्रस्तुत किया जाएगा। कंपनी द्वारा जल्द ही 2-5 वर्ष की आयु के बच्चों और 6 महीने से 2 वर्ष की आयु के बच्चों पर परीक्षण के परिणाम को साझा करने की भी उम्मीद है।

नया डेटा तब सामने आया है, जब कई अमेरिकी राज्यों में बच्चों में काफी मामले देखे गए हैं और माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए उत्सुक हैं, खासकर जब स्कूल फिर से खुल रहे हैं। बौर्ला ने कहा, जुलाई के बाद से, अमेरिका में कोविड-19 के बाल चिकित्सा मामलों में लगभग 240 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि टीकाकरण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य की आवश्यकता को रेखांकित करता है। ये परीक्षण परिणाम 5 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए हमारे टीके के प्राधिकरण की मांग के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं और हम उन्हें तत्काल एफडीए और अन्य नियामकों को प्रस्तुत करने की योजना बना रहे हैं। अब तक, अमेरिका में उपलब्ध टीकों में से, केवल फाइजर-बायोएनटेक शॉट्स को एफडीए द्वारा 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी गई है, जबकि मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के टीके वयस्कों के लिए अधिकृत हैं।

(आईएएनएस)