अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, यूएई के शासक ने की अगवानी

PM Modi arrives in Abu Dhabi, received by the ruler of UAE
अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, यूएई के शासक ने की अगवानी
अबू धाबी अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, यूएई के शासक ने की अगवानी
हाईलाइट
  • वित्त वर्ष 2021-22 में द्विपक्षीय व्यापार करीब 72 अरब डॉलर का था

डिजिटल डेस्क, अबू धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जर्मनी से लौटने के दौरान अबू धाबी में कुछ देर के लिए रूके और यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनकी आगवानी की और उन्हें विदा किया। अगस्त 2019 के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक थी जब प्रधानमंत्री ने अबू धाबी का दौरा किया। यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री द्वारा पिछले महीने शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करना था।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री ने महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने शेख मोहम्मद को यूएई के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने और अबू धाबी का शासक बनने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की, जिसे उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में सावधानीपूर्वक विकसित किया है।

18 फरवरी को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में, दोनों देशों ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो 1 मई से लागू हो गया है और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को और बढ़ावा देने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2021-22 में द्विपक्षीय व्यापार करीब 72 अरब डॉलर का था। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार और दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है। भारत में यूएई का एफडीआई पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ा है और वर्तमान में यह 12 अरब डॉलर से अधिक है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jun 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story