दैनिक भास्कर हिंदी: नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज, 29 मार्च तक रहना होगा हिरासत में

March 22nd, 2019

हाईलाइट

  • PNB घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार।
  • लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने जारी किया था गिरफ्तारी वॉरंट।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की जमानत याचिका लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने खारिज कर दी है। अब नीरव को 29 मार्च तक हिरासत में रहना होगा। घोटाले को अंजाम देकर ब्रिटेन में रह रहे नीरव मोदी के खिलाफ लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने हाल ही में गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया गया। पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपए का घोटाला कर फरार हुए नीरव मोदी की भारतीय जांच एजेंसियां तलाश कर रही थीं। बता दें कि कुछ दिनों पहले नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर घूमते हुए देखा गया था। इसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया और नीरव के खिलाफ सोमवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। 


भारत ने यूके से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था
नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक में 13,700 करोड़ रुपये से ज्यादा का घोटाला करने का आरोप है। हाल ही में उसे लंदन की सड़कों पर घूमते हुए देखा गया था जिसके बाद ये कार्रवाई की गई। नीरव मोदी की लंदन में मौजूदगी की जानकारी के बाद भारत ने यूके से मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल अगस्त में भी ये अनुरोध किया गया था। इसके बाद यूके के अधिकारियों ने नीरव मोदी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की। ब्रिटेन के गृह सचिव साजिद जाविद ने आधिकारिक तौर पर प्रवर्तन निदेशालय को ये जानकारी दी थी कि प्रत्यर्पण के मामले को लंदन की अदालत में आगे बढ़ा दिया गया है। 

 

लंदन की सड़कों पर आया था नजर
हाल ही नीरव मोदी लंदन की सड़कों पर नए लुक में बेखौफ दिखा था। इतना ही नहीं उसने घोटाले से जुड़े सवालों पर कोई जवाब भी नहीं दिया था। लंदन के 'द टेलीग्राफ' के एक संवाददाता ने लंदन की सड़कों पर नीरव मोदी को देखा था। जब नीरव मोदी से घोटाले से जुड़े सवाल पूछे गए तो उसने इस पर कोई जवाब नहीं दिये थे। बातचीत के दौरान संवाददाता ने कई बार नीरव मोदी से सवाल पूछने की कोशिश की लेकिन नीरव मोदी ने सिर्फ 'सॉरी नो कमेंट्स' कहकर सभी सवालों को टाल दिया था। सामने आए वीडियो में नीरव मोदी बढ़ी हुई दाढ़ी और मूंछों में दिखा था।

 

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर घोटाले का आरोप
गौरतलब है कि नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं। प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर चुका है। ED ने 15 फरवरी 2018 को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था। नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अन्य लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की थी।


देश-विदेश की कई संपत्तियां हो चुकी हैं जब्त
जानकारी के मुताबिक अभी तक में नीरव मोदी की भारत और विदेशों में मौजूद 1,725.36 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं। इसके अलावा नीरव मोदी समूह से संबंधित 489.75 करोड़ रुपये के सोने, हीरे, बुलियन, आभूषण और अन्य कीमती सामान भी जब्त किए गए हैं। कुछ दिन पहले ही नीरव मोदी का महाराष्ट्र के रायगढ़ में समुद्र तट स्थित 100 करोड़ का बंगला विस्फोटक का इस्तेमाल कर ध्वस्त कर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...