पुतिन ने चीन को नई गैस पाइपलाइन देने के विवरण का खुलासा किया

Putin reveals details of new gas pipeline to China
पुतिन ने चीन को नई गैस पाइपलाइन देने के विवरण का खुलासा किया
रूस पुतिन ने चीन को नई गैस पाइपलाइन देने के विवरण का खुलासा किया
हाईलाइट
  • बिजली की आपूर्ति बढ़ाने की संभावना

डिजिटल डेस्क, समरकंद। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में कहा कि गजप्रोम अपने चीनी और मंगोलियाई भागीदारों के साथ सोयुज वोस्तोक गैस पाइपलाइन परियोजना के निर्माण विवरण को अंतिम रूप दे रहा है। आरटी के मुताबिक, उन्होंने गुरुवार को चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग और मंगोलियाई राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख के साथ बातचीत की।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मास्को ऊर्जा क्षेत्र में बीजिंग और उलानबटार के साथ सहयोग विकसित करने के लिए तैयार है, जिसमें दोनों देशों को सीमा पार से बिजली की आपूर्ति बढ़ाने की संभावना भी शामिल है। पुतिन ने कहा, इस वर्ष के लिए, हम रूस से आपके देशों में ऊर्जा हस्तांतरण में 20 प्रतिशत की वृद्धि की भविष्यवाणी करते हैं, प्यारे दोस्तों, 5.2 अरब किलोवाट तक।

मंगोलिया के माध्यम से चीन में प्राकृतिक गैस ले जाने के लिए डिजाइन किया गया, सोयुज वोस्तोक पाइपलाइन बड़ी पावर ऑफ साइबेरिया 2 पाइपलाइन का हिस्सा है। गजप्रोम के अनुसार, यह चीन को सालाना 50 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस लाने में सक्षम होगा। आरटी ने बताया कि जिनपिंग महान शक्तियों की जिम्मेदारियां निभाने के लिए मास्को के साथ काम करना चाहते हैं। उन्होंने गुरुवार को समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में अपने रूसी समकक्ष से यह बात कही।

शी ने एससीओ में एक नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान पुतिन से कहा, चीन महान शक्तियों की भूमिका निभाने के लिए रूस के साथ प्रयास करने और सामाजिक उथल-पुथल से प्रभावित दुनिया में स्थिरता और सकारात्मक ऊर्जा डालने के लिए एक मार्गदर्शक भूमिका निभाने के लिए तैयार है। पुतिन ने इसी तरह दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों की प्रशंसा की, विशेष रूप से उनके व्यापारिक संबंध की। पिछले साल बीजिंग के साथ 140 अरब डॉलर के व्यापार के आदान-प्रदान पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि 2022 की पहली छमाही में वॉल्यूम 25 फीसदी बढ़ गया था। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह आंकड़ा साल के अंत तक 200 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story