पुतिन ने फिनलैंड को चेतावनी दी, कहा, नाटो में शामिल होना बड़ी भूल होगी

Putin warns Finland, says joining NATO would be a big mistake
पुतिन ने फिनलैंड को चेतावनी दी, कहा, नाटो में शामिल होना बड़ी भूल होगी
रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने फिनलैंड को चेतावनी दी, कहा, नाटो में शामिल होना बड़ी भूल होगी
हाईलाइट
  • फिनलैंड रूस के साथ 1
  • 300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फिनलैंड के अपने समकक्ष को चेतावनी दी है कि नाटो में शामिल होना और फिनलैंड का तटस्थ दर्जा छोड़ना एक बड़ी भूल होगी। उन्होंने शाऊली निनिस्टो से कहा कि फिनलैंड की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। एक औपचारिक अनुरोध से पहले फिनलैंड के राष्ट्रपति द्वारा किए गए एक फोन कॉल के दौरान एक्सचेंज आया था, जिसे फिनलैंड द्वारा जल्द ही घोषित करने की उम्मीद है।

बीबीसी ने बताया कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद स्वीडन ने पश्चिमी गठबंधन में शामिल होने के अपने इरादे का भी संकेत दिया है। फिनलैंड रूस के साथ 1,300 किलोमीटर (810 मील) की सीमा साझा करता है। अब तक यह अपने पूर्वी पड़ोसी से दुश्मनी से बचने के लिए नाटो से बाहर रहा है। पुतिन ने फिनलैंड के इस कदम पर जवाबी कार्रवाई की कोई विशेष धमकी नहीं दी, लेकिन रूसी विदेश मंत्रालय ने संकेत दिया है कि जवाबी कार्रवाई होगी।

हालांकि फिनलैंड को बिजली आपूर्ति बंद करने के रूस के फैसले को शुरुआती संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। रूसी ऊर्जा आपूर्तिकर्ता आरएओ नॉर्डिक ने अपने बयान में भुगतान के साथ समस्याओं का उल्लेख किया। फिनलैंड की राष्ट्रीय ग्रिड कार्यकारी रीमा पाइविनेन ने बीबीसी को बताया कि रूसी निलंबन से कोई समस्या नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि रूसी आयात राष्ट्रीय आपूर्ति का लगभग 10 प्रतिशत है, यह कहते हुए कि उन्हें वैकल्पिक स्रोतों से बदला जा सकता है।

शनिवार को निनिस्टो और पुतिन के बीच फोन कॉल के बाद क्रेमलिन ने कहा कि रूसी नेता ने जोर देकर कहा था कि सैन्य तटस्थता की पारंपरिक नीति का अंत एक गलती होगी, क्योंकि फिनलैंड की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। इसमें कहा गया है, देश के राजनीतिक अभिविन्यास (ओरिएंटेशन) में इस तरह के बदलाव से रूसी-फिनिश संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो वर्षो से अच्छे पड़ोसी और भागीदारों के बीच सहयोग की भावना से विकसित हुए हैं। निनिस्टो ने कहा कि उन्होंने पुतिन को बताया था कि कैसे यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूस के हालिया कदमों ने फिनलैंड के सुरक्षा वातावरण को बदल दिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 May 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story