ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना अभूतपूर्व मील का पत्थर: बाइडेन

Rishi Sunak becoming UK PM an unprecedented milestone: Biden
ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना अभूतपूर्व मील का पत्थर: बाइडेन
ब्रिटेन ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना अभूतपूर्व मील का पत्थर: बाइडेन
हाईलाइट
  • बाइडेन ने अमेरिकी भारतीयों का उत्साह बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऋषि सुनक के ब्रिटेन पीएम बनने को एक अभूतपूर्व मील का पत्थर बताया है। अधिकांश अन्य विश्व नेताओं की तरह, बाइडेन को भारतीय मूल के सुनक के नाम की आदत डालनी पड़ रही है। उन्होंने ऋषि सुनक को राशि कहा। दरअसल, राशि, सुनक के नाम के पहले शब्द ऋषि से मिलता-जुलता है। लेकिन राष्ट्रपति और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा आयोजित व्हाइट हाउस के दिवाली समारोह में भारतीय-अमेरिकियों के दर्शकों के लिए उस बात के कम मायने थे। बाइडेने ने कहा, हमें खबर मिली कि ऋषि सुनक अब यूके के प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान बाइडेन ने अमेरिकी भारतीयों का उत्साह बढ़ाया। राष्ट्रपति बाइडेन ने सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

सुानक को कई भारतीय अमेरिकियों का समर्थन प्राप्त है, खासतौर से उनका, जो उनमें एक गौरवान्वित हिंदू की छवि देखते है। जैसा कि उन्होंने खुद को कहा है, कोई है जो दुनिया भर में हिंदुओं के उत्थान को बढ़ावा देता है और भारतीय प्रधानमंत्री से अधिक। सुनक का जन्म एक भारतीय मूल के परिवार में हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से यूके में आकर बस गया था। उनके पिता का परिवार पाकिस्तान में गुजरांवाला के वंशज से ताल्लुक रखता था। वह काउंटी में शीर्ष लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित पद धारण करने वाले पहले भारतीय व्यक्ति हैं।

बाइडेन ने सुनक को लेकर दिए अपने भाषण में कहा, मुझे लगता था कि हम नागरिक अधिकार आंदोलन से निकलने वाली नफरत को हरा सकते हैं। उन्होंने कहा, नफरत की भवाना चट्टानों के नीचे तब तक छुपी रहती है जब तक इसे ऑक्सीजन नहीं दिया जाता और यह तब सामने आती है, जब पूर्वाग्रही लोग बोल रहे होते हैं। हिंसक चरमपंथी एक बढ़ता हुआ खतरा हैं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत दौरे पर अपनी मां के परिवार के साथ दिवाली मनाने की बात कही।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Oct 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story