पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से दोगुना अधिक अमीर

Rishi Sunak with wife Akshata Murthy is twice as rich as King Charles
पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से दोगुना अधिक अमीर
ब्रिटेन पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से दोगुना अधिक अमीर
हाईलाइट
  • पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से दोगुना अधिक अमीर

डिजिटल डेस्क, लंदन। मंगलवार को ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक किंग चार्ल्स तृतीय से अधिक अमीर हैं। 42 वर्षीय सुनक विलियम पिट द यंगर को छोड़कर अपने हर पूर्ववर्ती से उम्र में छोटे भी हैं। द गार्जियन के मुताबिक सुनक देश का नेतृत्व करने वाले ब्रिटेन पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी होंगे।

उनका जन्म साउथेम्प्टन में 1980 में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे। उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे और उनकी मां दवा की दुकान चलाती थीं।तीन बच्चों में सबसे बड़े सुनक ने एक निजी बोडिर्ंग स्कूल, विनचेस्टर कॉलेज में शिक्षा प्राप्त की, जहां प्रति वर्ष 43,335 पाउंड का खर्च आता है। वह वहां हेड ब्वॉय थे। उन्होंने हाल के वर्षों में स्कूल को दान भी दिए।

गार्जियन ने बताया कि सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। उन्हें प्रथम श्रेणी की उपाधि प्रदान की गई। बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया, जहां उनकी अक्षता मूर्ति से मुलाकात हुई।42 वर्षीय अक्षता मूर्ति, भारतीय अरबपति सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस के मालिक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जिन्हें अक्सर भारत के बिल गेट्स के रूप में वर्णित किया जाता है।रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी बेटी की कंपनी में 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 70 करोड़ पाउंड है।

इस जोड़े ने 2009 में अपने गृह नगर बेंगलुरु में दो दिवसीय समारोह में शादी की, जिसमें एक हजार मेहमानों ने भाग लिया। उनकी दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं।इस साल अप्रैल में यह सामने आया कि अक्षता मूर्ति यूके की एक गैर-अधिवासी निवासी थीं, जिसका अर्थ है कि उन्होंने 30 हजार पाउंड के वार्षिक शुल्क का भुगतान करने के बदले में अपनी अंतरराष्ट्रीय कमाई पर यूके के करों से परहेज किया।द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक आक्रोश के बाद उनके प्रवक्ता ने घोषणा की कि वह अपने पति पर राजनीतिक दबाव को दूर करने के लिए अपनी विदेशी कमाई पर करों का भुगतान शुरू कर देंगी।

एक अनुमान के मुताबिक इस समय सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है, जो किंग चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला की अनुमानित कुल संपत्ति 300 से 350 मिलियन पाउंड से दोगुना है।द गार्जियन ने बताया कि उनके पास दुनिया भर में चार संपत्तियां हैं और उनकी कीमत 15 मिलियन पाउंड से अधिक है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Oct 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story